उत्तराखंड

Omicron and New Year: हिमाचल-उत्तराखंड में नए साल का जश्न मनाने वाले इन बातों का रखें ख्याल

[ad_1]

शिमला/देहरादून. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में नए साल के जश्न के लिए बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के शिमला, मनाली, धर्मशाला जैसे शहर जहां नए साल के जश्न के लिए पैक हो गए हैं. वहीं, उत्तराखंड़ में भी हाल कुछ ऐसा ही है. हालांकि, यहां कोरोना नियमों की धज्जियां भी उड़ रही है. क्योंकि, बड़ी संख्या में टूरिस्ट कोरोना गाइडलाइंस को फोलो नहीं कर रहे हैं.

हिमाचल में कोरोना के नए वैरियंट के बाद कोई नई बंदिशें नहीं लगाई गई हैं. यहां ओमिक्रॉन का एक ही मामला सामने आया है. संक्रमित महिला ठीक हो चुकी है. शिमला, मनाली में सहित तमाम टूरिस्ट स्पॉट में पुलिस मास्क ना पहनने पर चालान काट रही है. लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की गई है. साथ रिकॉर्डतोड़ टूरिस्ट भी यहां पहुंच रहे हैं. शिमला और मनाली में 31 दिसंबर के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाई गई है. शिमला में 250 पुलिस जवान शहर में तैनात किए गए हैं. साथ ही शहर को सात सेक्टरों में बांटा गया है. होटलों को हिदायत दी गई है कि जो टूरिस्ट कोरोना नियमों की पालना नहीं करेंगे, उन्हें एंट्री ना दी जाए.
शिमला में पार्किंग की व्यवस्था
शिमला शहर में ट्रैफिक जाम ना हो इसलिए शहर की सभी फील्ड सड़कों को भी पार्किंग के लिए खोल दिया है. साथ में जिन स्कूलों के मैदान सड़क के साथ है. वहां पर भी पार्किंग की जा सकेगीl पहली मर्तबा है कि तारा हॉल जैसे स्कूल में भी प्रशासन के कहने पर वाहनों की पार्किंग के लिए दे दिया है.

जिला प्रशासन ने उठाया ये कदम
उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि नए साल के जश्न के लिए भारी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं जिसके चलते ट्रैफिक की समस्या भी आ रही है. इसलिए जिला प्रशासन ने नए साल पर 5 प्रतिबंधित सड़कों को पार्किंग के लिए खोल दिया है. इसके अलावा कानून व्यवस्था के लिए 4 रिजर्व फोर्स शहर में तैनात कर दी गईं हैं, ताकि कानून व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके. उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए पर्यटकों से कोविड नियमों की पालना की अपील भी की गई है.
उत्तराखंड में पुलिस की खास अपील
31 दिसंबर को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने सैलानियों से खास अपील की है. पुलिस की सलाह है कि बिना होटल बुकिंग के नैनीताल और मसूरी जैसे शहरों में पर्यटक ना आएं. उत्तराखंड़ के डीजीपी ने कहा कि नैनीताल-मसूरी में जाम की समस्या आम रहती है और ट्रैफिक प्लान के तहत ही यात्रा करें. साथ ही कोरोना को लेकर जारी एसओपी हर हालत में पालन का करवाया जाएगा. वहीं, नाईट में कर्फ्यू रहेगा. नए साल की पूर्व संध्या को लेकर हरिद्वार यातायात पुलिस ने प्लान जारी किया गया है. ये प्लान शुक्रवार सुबह नौ बजे से लागू हो गया है. पुलिस अधीक्षक यातायात मनोज कात्याल ने बताया कि यदि रानीपुर, पुराना रानीपुर मोड़ पर यातायात का दबाव बढ़ता है तो चौपहिया वाहनों को भगत सिंह चौक से दाहिने डायवर्ट कर ज्वालापर इंटर कालेज में पार्क किया जाएगा. आवश्यकता पड़ी तो वाहनों को सेंट मेरी स्कूल में भी पार्क किया जाएगा.
उत्तराखंड में नाइट कर्फ्यू
उत्तराखंड राज्य सरकार ने कोविड कर्फ्यू घोषित किया हुआ है. ऐसे में छूट प्राप्त व्यक्तियों व आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष सभी प्रतिबंध लागू रहेंगे. अनावश्यक रूप से घूमने वाले व्यक्तियों और वाहन चालकों के खिलाफ कोविड के दृष्टिगत कार्रवाई की जाएगी.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Happy new year, Himachal Police, Himani Bundela, Manali tourism, Nainital news, Nainital tourist places, Shimla, Shimla News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk