राष्ट्रीय

आपदा में मिला अवसर, लॉकडाउन में हासिल की 145 डिग्रियां, जानें केरल के शख्स की दिलचस्प कहानी

[ad_1]

तिरुवनंतपुरम: 2020 में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के वक्त लॉकडाउन (Lockdown) से कई लोग परेशान और हताश हुए. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी रहे जिन्हें इस आपदा में कई अवसर मिले. केरल (Kerala) के तिरुवंतपुरम में रहने वाले एक शख्स के लिए महामारी का दौर एक अवसर लेकर आया. लॉकडाउन की अवधि में इस शख्स ने अपनी पढ़ाई को जारी रखा और 145 कोर्स पूरे किए. इनमें से ज्यादातर कोर्स मेडिकल सेक्टर से हैं.शफी विक्रमान ने विभिन्न प्लेटफॉर्म्स की ओर से आयोजित किए जाने वाले वर्चुअल कोर्सेज को पूरा किया. जिसमें वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और आईवी लीग कॉलेज शामिल हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में शफी ने कहा कि, शुरुआत में मैंने मार्केटिंग कोर्स करने चाहे लेकिन आखिरी में मेडिकल से जुड़े कोर्सेस के साथ यह सफर पूरा हुआ. येल यूनिवर्सिटी में पढ़ना हर किसी का सपना होता है. आज मेरे पास इस यूनिवर्सिटी से सर्टिफिकेशन कोर्स हैं. मैं बता नहीं सकता हूं कि इन सभी विषयों की पढ़ाई को लेकर मैं कितना उत्साहित हूं. शफी ने कहा कि, लॉकडाउन के दौरान मैं बेकार नहीं बैठना चाहता था इसलिए मैंने जुलाई 2020 में विभिन्न ऑनलाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराया.

शफी विक्रमान के पास प्रिंसटन, येल, कोलंबिया, व्हार्टन जैसे नामी यूनिवर्सिटी से पूरे किए गए कोर्स की एक लंबी लिस्ट है. इनमें से ज्यादातर कोर्स को लेकर शफी ने मेडिकल सेक्टर में रूचि दिखाी. इनमें मनोविज्ञान, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ब्लॉकचैन, क्रिप्टोकरेंसी, फॉरेंसिक, फूड, बीवरेज मैनेजमेंट और फाइनेंस से जुड़े कोर्स शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19 से लड़ने में बहुत काम आते हैं ये गैजेट, क्‍या आपके घर पर हैं ये?

शफी शुरुआत में काम के बाद शाम 6 से सुबह 4 बजे तक पढ़ाई करते थे. लेकिन एक दिग्गज फॉरेन एक्सचेंज कंपनी में बतौर डेप्यूटी जनरल मैनेजर की नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान अपनी स्टडी पर लगाया. शफी ने कहा कि पढ़ाई के लिए वक्त को लेकर बड़ी दिक्कत होती थी. इस वजह से मैं करीब 2 महीने तक अच्छे सो नहीं पाया.

दुनिया की अलग-अलग 16 यूनिवर्सिटी से सर्टिफिकेट कोर्स हासिल करने के बाद, शफी खुद को भाग्यशाली मान रहे हैं. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को एक अवसर का लाभ उठाना आना चाहिए. मैं जब जवान था तो मेडिकल सेक्टर में मेरी रूचि थी. मैंने दुनिया की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से कई विषयों पर अध्ययन किया है. मेरे पास इन विषयों को लेकर कई सर्टिफिकेट हैं और अब मुझे ऐसा लग रहा है कि
मैं जिंदगी में एक अलग मुकाम पर पहुंच गया हूं.

Tags: Coronavirus, Kerala, Lockdown

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk