राष्ट्रीय

Padma Award 2021: पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को मरणोपरांत दिया गया पद्म भूषण पुरस्कार

[ad_1]

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन में आज पद्म पुरस्कार (Padma award 2021) वितरण समारोह आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम सुबह से शाम तक चला. इस समारोह में 2020 और 2021 में पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित लोगों को सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ram Nath)  ने सुबह 2020 की हस्तियों को पुरस्कार दिए. इसके बाद शाम के समय 2021 के नामित लोगों को पुरस्कार दिए गए. शाम को पुरस्कार पाने वालों में पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) का नाम भी शामिल था. उन्हें मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया. उनके बेटे उत्पल पर्रिकर को राष्ट्रपति कोविद ने पद्म भूषण पुरस्कार दिया.  इसके अलावा महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) को भी पुरस्कार दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने पद्म भूषण अवॉर्ड दिया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 73 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए जिनमें से कुछ मरणोपरांत भी दिए गए . राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है.

61 लोगों पद्म श्री पुरस्कार दिए गए
बयान में कहा गया है कि इन पुरस्कारों में चार पद्म विभूषण, आठ पद्म भूषण और 61 पद्म श्री शामिल हैं . इसके अनुसार ये पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए दिये गए हैं. इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है. पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है.

मरणोपरान्त मिला पद्म विभूषण
बयान में कहा गया है कि पद्म विभूषण से सम्मानित होने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस (मरणोपरांत), अरुण जेटली (मरणोपरांत), सुषमा स्वराज (मरणोपरांत) और हिंदुस्तानी शास्त्रीय तथा अर्द्ध शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्रा शामिल हैं .

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति ने सार्वजनिक मामलों के लिए पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली (मरणोपरांत) को पद्म विभूषण प्रदान किया. यह पुरस्कार जेटली की पत्नी ने प्राप्त किया. इसके अनुसार कोविंद ने सार्वजनिक मामलों के लिए पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (मरणोपरांत) को भी पद्म विभूषण प्रदान किया और यह पुरस्कार स्वराज की बेटी ने ग्रहण किया.

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, सामाजिक कार्य के लिए डॉ अनिल प्रकाश जोशी, सार्वजनिक मामलों के लिए डॉ एस सी जमीर और आध्यात्मिकता के लिए मुमताज अली को पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान किए. उन्होंने संथाली भाषा की प्रसिद्ध साहित्यकार दमयंती बेशरा, टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री सरिता जोशी, संगीतकार अदनान सामी खान और अभिनेत्री तथा फिल्म निर्माता कंगना रनौत को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया. कला और सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एकता कपूर को भी सम्मानित किया गया.

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति ने भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी और नई दिल्ली में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ रमन गंगाखेडकर को भी पद्मश्री प्रदान किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk