अंतर्राष्ट्रीय

रूस में संसदीय चुनाव: राष्ट्रपति पुतिन धांधली से बाज नहीं आ रहे, एक ही नाम के 3 प्रत्याशी उतारे

[ad_1]

मॉस्को. रूस (Russia) में संसदीय चुनाव (Russia Parliamentary election) के लिए शुक्रवार काे तीन दिवसीय वोटिंग शुरू हाे गई. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार भी परिणाम चौंकाने वाले नहीं होंगे, राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (President Vladimir Putin) की यूनाइटेड रशिया पार्टी (United Russia Party) ही जीतेगी. बावजूद इसके उनका दल चुनाव में हर तरह की धांधली करने में पीछे नहीं है.

एक नाम वाले प्रत्याशी उतारे
धांधली की एक बानगी ये देखिए. सेंट पीटर्सबर्ग (Saint Petersburg) में बोरिस विश्नेवस्की नाम के तीन लोग चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि इनमें से एक बोरिस विश्नेवस्की ही असली विपक्षी पार्टी (याब्लोको) का नेता है. विपक्षी नेता को हराने के लिए यह सत्तारूढ़ दल द्वारा जानबूझकर एक जैसे तीन नाम वाले उम्मीदवारों को उतारा गया है.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यहां चुनाव में 225 उम्मीदवारों में 24 नाम एक जैसे हैं. मतदाताओं को बरगलाने के लिए बोरिस विश्नेवस्की के नाम से उतारे गए, तीन अन्य लोग हूबहू उनकी तरह दाढ़ी बनाकर उनके जैसी शक्ल अख्तियार कर ली है. ताकि पोस्टर में वे विपक्षी नेता की तरह ही दिखें.

एपल-गूगल प्ले स्टोर्स से नावल्नी का ऐप हटाया
रूस में मतदान से ठीक पहले एपल और गूगल प्ले स्टोर्स से एक ऐप गायब हो गया. इसे जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नावल्नी ने बनाया था. ‘स्मार्ट वोटिंग’ एप से उन उम्मीदवारों का प्रचार किया जा रहा था, जाे सत्तारूढ़ दल के खिलाफ हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk