राष्ट्रीय

60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आज से लगाई जाएगी प्रिकॉशन डोज, जानें इसके बारे में सबकुछ

[ad_1]

नई दिल्ली: भारत में आज से 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) लगना शुरू हो जाएगा. दरअसल 60 साल से अधिक आयु के वे सभी लोग जो किसी गंभीर बीमारी से भी पीड़ित हैं उन्हें कोरोना वैक्सीन का यह बूस्टर डोज दिया जाएगा. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को प्रिकॉशनरी डोज देने का फैसला किया है.

कोरोना वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि, वैक्सीन के लिए पात्र लोग सीधे टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. लेकिन प्रिकॉशन डोज के लिए कौन पात्र होगा और इसे लगवाने की पूरी प्रक्रिया क्या है? News18 यह आपको बता रहा है….

प्रिकॉशन डोज के लिए कौन पात्र हैं?
सिर्फ हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर व 60 साल से अधिक आयु के वे सभी व्यक्ति जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें प्रिकॉशन डोज लगेगा. यदि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के वे व्यक्ति जो किसी कम गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें भी वैक्सीन कै प्रिकॉशन शॉट मिलेगा.

वैक्सीन के दूसरे और तीसरे डोज के बीच कितना अंतराल होना चाहिए?
प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र सभी व्यक्तियों के दूसरे और तीसरे डोज के बीच 9 महीने या 39 सप्ताह का अंतराल होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना के बिगड़े हालात, अधिकारियों के साथ PM मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग

वैक्सीन का मिक्सिंग डोज

प्रिकॉशनरी डोज के तौर पर दी जाने वाली कोविड-19 वैक्सीन पूर्व में दी गई वैक्सीन ही होगी. सरकार ने स्पष्ट किया है कि मिश्रित वैक्सीन नहीं दी जाएगी. यानि अगर आपको वैक्सीन के दोनों डोज कोविशील्ड के लगे हैं तो आपको प्रिकॉशन डोज के तौर पर भी कोविशील्ड वैक्सीन दी जाएगी. यही शर्त कोवैक्सीन के डोज पर भी लागू होगी.

किस प्रकार के गंभीर रोग

प्रिकॉसन डोज के लिए गंभीर रोग की श्रेणी में ह्रदय रोग से संबंधित बीमारी, डायबिटीज, किडनी की बीमारी, स्टेम सेल ट्रांसप्लांट, कैंसर और अन्य शर्तें शामिल हैं.

प्रिकॉशनरी डोज के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं?

  • 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी वरिष्ठ नागरिक जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं वे प्रिकॉशन डोज के लिए अपने मौजूदा Co-WIN अकाउंट से रजिस्ट्रेश करा सकते हैं.
  • सभी लाभार्थी प्रिकॉशन डोज के लिए एडवांस में, केंद्र पर जाकर या Co-WIN एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
  • प्रिकॉशन डोज के लिए पात्रता की शर्त Co-WIN एप पर वैक्सीन के दूसरे डोज की तारीख पर आधारित होगी.
  • आधार कार्ड के जरिए वेरिफिकेशन होगा.
  • आधार कार्ड के अलावा पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, पेंशन डॉक्यूमेंट और कर्मचारी पहचान पत्र भी मान्य होंगे.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद जब भी प्रिकॉशन डोज की तय तारीख आएगी. Co-WIN एप के जरिए लाभार्थी को मैसेज आएगा.
  • रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से होगा.
  • सभी वैक्सीनेशन का रियल टाइम रिकॉर्ड रखा जाएगा.

वैक्सीन का बूस्टर डोज अनिवार्य क्यों किया गया?

वैक्सीन के बूस्टर डोज से कोविड-19 के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी.

फिलहाल कोविड-19 वैक्सीन के दोनों डोज प्रभावी हैं और इससे कोरोना महामारी के नए वेरिएंट से लड़ने में मदद मिल रही है. जिसकी वजह से गंभीर बीमारियों से व्यक्ति का बचाव हो रहा है. लेकिन समय के साथ-साथ वैक्सीन का प्रभाव कम होने लगता है. विशेषकर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में, जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं.

दरअसल कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण पुनः संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है. इस कारण से ही 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को प्रिकशनरी डोज के तौर पर वैक्सीन का बूस्टर डोज देने का फैसला किया गया है.

Tags: Booster Dose, Corona vaccination, Omicron

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk