उत्तराखंड

Politics of Uttarakhand: कौन बना BJP का संकटमोचक? हरक सिंह को मनाने में क्या रहा अनिल बलूनी का रोल?

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड में चुनावी सरगर्मियों के बीच राजनीतिक पार्टियों में प्रेशर पॉलिटिक्स और डैमैज कंट्रोल की स्थितियां देखी जा रही हैं. एक तरफ, कांग्रेस में हरीश रावत का मामला शुक्रवार को किसी तरह शांत हुआ, तो भाजपा में हरक सिंह रावत के गुस्से के चलते एक तूफान आ गया. इस्तीफा देने की बात कहकर कैबिनेट बैठक से निकल गए हरक सिंह रावत की लोकेशन शनिवार सुबह तक ट्रैस नहीं हो सकी, तो उत्तराखंड सरकार और भाजपा मिलकर रावत को मनाने में जुटी रही. इस मान मनौव्वल की पूरी कसरत में खास भूमिका सांसद अनिल बलूनी की बताई जा रही है.

हरक सिंह रावत को मनाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर अमित शाह तक और मामले से जुड़े तमाम नेताओं ने हरक सिंह से बातचीत की. इसके बाद शनिवार सुबह पार्टी ने साफ तौर पर कह दिया कि हरक सिंह नाराज़ नहीं हैं और न ही किसी नेता के बीजेपी छोड़कर जाने की कोई संभावना है. हरक सिं​ह के विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार में मेडिकल कॉलेज के लिए भी सरकार मान गई है, लेकिन इस पूरी बातचीत में अनिल बलूनी का रोल न केवल मध्यस्थ बल्कि सुलह करवाने वाले नेता के तौर पर उभरकर आया है.

बलूनी ने करवाई तमाम नेताओं से बातचीत
भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी बलूनी ने सबसे पहले विधायक उमेश शर्मा काऊ को रूठे हुए हरक सिंह से बातचीत करने के लिए पहुंचाया क्योंकि काऊ को हरक सिंह का करीबी माना जाता है. उत्तराखंड चुनाव के माहौल में पार्टी ने हरक सिंह को मैनेज करने की ज़िम्मेदारी बलूनी को दी थी. उन्होंने हरक सिंह से बातचीत करने के बाद सीएम धामी से उनकी बात करवाने में मध्यस्थता की. बताया जा रहा है कि बलूनी ने ही हरक सिंह की बातचीत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से करवाई.

हरक सिंह की लोकेशन नहीं मिल सकी
शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक से निकल गए हरक सिंह की तलाश शनिवार सुबह तक चलती रही. न तो वह अपने सरकारी आवास में पहुंचे थे और न ही रात तक डिफेंस कॉलोनी स्थित अपने आवास पर पहुंचे थे. शनिवार सुबह भी हरक सिंह के सरकारी और निजी मोबाइल फोन नंबर स्विच ऑफ ही रहे. जब तक पार्टी की तरफ से उन्हें मना लिये जाने संबंधी काऊ का बयान नहीं आया, हरक सिंह की लोकेशन को लेकर भी सरगर्मियां बनी रहीं.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Anil Baluni, Assembly elections, Harak singh rawat, Uttarakhand news, Uttarakhand politics

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk