उत्तराखंड

Politics of Uttarakhand : अमित शाह के दौरे से पहले विवाद में ‘घसियारी योजना’, धनसिंह रावत के बयान पर भड़की कांग्रेस

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री धनसिंह रावत फिर अपने एक बयान को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं और विपक्ष उन पर हमलावर हो रहा है. ताज़ा मामला उस ‘मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना’ से जुड़ा हुआ है, जिसकी लॉंचिंग 30 अक्टूबर के उत्तराखंड दौरे के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा की जाना प्रस्तावित है. लॉंचिंग से पहले इस योजना के बारे में एक सभा में धनसिंह रावत ने ऐलान कर दिया कि राशन और घरेलू गैस की तरह अब घास भी दुकानों पर मिलेगी. विपक्ष ने इस संबंध में दिए गए बयान पर धन सिंह को घेर लिया है और हरीश रावत से लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने धन सिंह समेत पुष्कर सिंह धामी सरकार की इस योजना को ही सिरे से खारिज कर दिया है.

आखिर धनसिंह रावत ने क्या कहा?
उत्तराखंड की ग्रामीण महिलाओं की एक सभा को संबोधित करते हुए एक वीडियो में धन सिंह रावत दिखाई दिए. धनसिंह कहते हुए दिखे, ‘गांवों में जो भी महिलाएं घास काटने का काम करती हैं, अब उन्हें हमारी सरकार पैक्ड घास देगी. बिल्कुल उसी तरह जैसे राशन दिया जाता है या गैस सिलेंडर. जैसे राशन दुकानों पर मिलता है, वैसे ही अब घास की दुकानें भी गांवों में खोली जाएंगी.’ धनसिंह के इस बयान के बाद सियासत तेज़ हो गई है और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तो इस योजना के कॉंसेप्ट पर ही सवालिया निशान लगा दिया है.

harish rawat bayan, uttarakhand chief minister, uttarakhand news, amit shah in uttarakhand, हरीश रावत बयान, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, अमित शाह का उत्तराखंड दौरा

उत्तराखंड की महिलाओं को ‘घसियारी’ कहने संबंधी हरीश रावत का ट्वीट.

रावत ने कहा, उत्तराखंडी महिलाएं ‘घसियारी’ नहीं
कांग्रेस के चुनाव अभियान के प्रमुख हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड के पहाड़ों और गांवों की महिलाओं को ‘घसियारी’ कहना अपमानजनक है. रावत ने सिलसिलेवार ट्वीट्स में बछेंद्री पाल, जियारानी, तीलू रौतेली, गौरा देवी जैसी महिलाओं के नाम गिनाते हुए कहा कि उत्तराखंड की महिलाओं की पहचान को ‘घसियारी’ के रूप में भाजपा प्रचारित कर इतरा रही है. रावत के अलावा इस योजना और धनसिंह के बयान के बाद गोदियाल ने भी राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधा.

गोदियाल ने धन​ सिंह के बयान पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए कहा, ‘अंग्रेज़ों के ज़माने में भी मवेशियों के लिए घास हमारे ग्रामीणों को मुफ्त में उपलब्ध रही. अब यह सरकार घास का भी बाज़ारीकरण करके तिनके तिनके से मुनाफा कमाना चाहती है.’ गौरतलब है कि यह योजना उत्तराखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बताई जा रही है, जिसके उद्घाटन के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देहरादून आएंगे. शाह के देहरादून दौरे पर 25 हज़ार लोगों की भीड़ के बीच जनसभा करवाने की तैयारी भी बीजेपी कर रही है.

आज हुनर हाट का उद्घाटन
‘घसियारी योजना’ पर चल रहे विवाद के बीच शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देहरादून में रेसकोर्स रोड पर हुनर हाट का शुभारंभ करने वाले हैं. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद रहेंगे. इस मेले का आयोजन आज़ादी के अमृत महोत्सव के सिलसिले में किया जा रहा है. शुक्रवार सुबह 11 बजे धामी यहां पहुंचकर इस आयोजन का उद्घाटन करने वाले हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk