उत्तराखंड

Politics of Uttarakhand : पार्टी छोड़ सकते हैं उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्यक्ष, लेकिन क्यों?

[ad_1]

अरुण सिंह
नई दिल्ली/देहरादून. उत्तराखंड के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय की नाराज़गी का अंजाम कांग्रेस छोड़ना हो सकता है. विधानसभा चुनाव के कुछ ही हफ्तों पहले जब राज्य में राजनीतिक पार्टियों का चुनाव अभियान ज़ोरों पर है, तब गांधी परिवार के करीबी कहे जाने वाले ब्राह्मण नेता किशोर उपाध्याय के कांग्रेस छोड़ने की पूरी संभावना नज़र आ रही है. उनकी नाराज़गी की बड़ी वजह कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का उनके प्रति उदासीन रवैया बताया जा रहा है. एक तरफ उपाध्याय अब आलाकमान के रुख का इंतज़ार कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ कई पार्टियों के साथ मुलाकातें भी.

सूत्रों की मानें तो भाजपा के नेता और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी से सोमवार देर रात देहरादून में उपाध्याय ने मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद उपाध्याय को लेकर राजनीतिक गलियारों में कई तरह की चर्चाओं का दौर शुरू हो गया. हालांकि पिछले कई दिनों से किशोर उपाध्याय अपने विधानसभा क्षेत्र टिहरी गढ़वाल में अपनी राजनीतिक सक्रियता बढ़ा चुके हैं और कई तरह के कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए अपनी चुनावी स्थिति को मज़बूत करने में जुटे हैं. अब उन्होंने खुलकर कांग्रेस से नाराज़गी का इज़हार कर दिया है और अन्य दलों से मुलाकात के बाद वह किसी बड़े फैसले पर पहुंच सकते हैं.

कई पार्टियों से बातचीत कर रहे हैं उपाध्याय
बताया जा रहा है कि उपाध्याय भाजपा के अलावा सपा और तृणमूल कांग्रेस के सम्पर्क में भी हैं. हरीश रावत की तरफ से अनदेखी से नाराज़ चल रहे उपाध्याय फिलहाल कांग्रेस आलाकमान की मध्यस्थता का इंतज़ार कर रहे हैं, लेकिन चुनावी हलचलों के दौर में स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि कांग्रेस ने अगर जल्द ही इस तरफ कोई बीच बचाव नहीं किया तो पार्टी को एक बड़ा झटका लग सकता है.

बता दें कि उपाध्याय 2002 और 2007 में विधायक रह चुके हैं और 2014 से 2017 के बीच उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष भी. एनडी तिवारी सरकार में मंत्री भी रह चुके उपाध्याय को उत्तराखंड की राजनीति में अहम नेता के तौर पर देखा जाता है लेकिन पिछले कुछ समय से वह कांग्रेस के भीतर उपेक्षा के शिकार के तौर पर देखे जा रहे हैं.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Assembly elections, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand Congress

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk