अंतर्राष्ट्रीय

सूडान में सैन्य तख्तापलट के विरोध में लोकतंत्र समर्थकों का प्रदर्शन, 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

[ad_1]

खारतूम. सूडान के सुरक्षा बलों (Sudan Security Forces) ने पिछले महीने देश में हुए सैन्य तख्तापलट (Mlitary Coup) के बाद रविवार को लोकतंत्र समर्थकों (Pro-Democracy Activists) ने जोरदार प्रदर्शन किया. सेना ने बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया. आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए. इस दौरान सेना ने 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया. सूडान की सेना ने 25 अक्टूबर को सत्ता पर कब्जा कर अस्थायी सरकार को भंग कर दिया था. इस दौरान कई अधिकारियों और राजनेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था.

तख्तापलट के विरोध में खारतूम और देश में अन्य कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किए गए और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी तख्तापलट की आलोचना हुई. इस तख्तापलट को देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था अपनाने की योजना के लिहाज से झटके के तौर पर देखा जा रहा है. इससे दो साल पहले बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों के दबाव में लंबे समय से देश पर शासन कर रहे निरंकुश शासक उमर अल-बशीर और उनकी इस्लामी सरकार को सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

ड्रोन हमले में बाल-बाल बचे PM मुस्तफा, जानें इराक में कैसे हैं ताजा हालात

अल-बशीर के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व कर चुके सूडानी प्रोफेशनल्स एसोसिएशन (Sudanese Professionals Association) के मुताबिक, खारतूम के बहरी जिले में शिक्षा मंत्रालय के बाहर शिक्षकों और शिक्षा कार्यकर्ताओं ने तख्तापलट का विरोध किया. वकील मोएज़ हादरा ने कहा कि सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और कम से कम 113 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें ज्यादातर शिक्षक थे.

पाकिस्तान: पिछले साल तोड़ दिया गया था मंदिर, आज यहां दिवाली मनाएंगे CJP गुलजार अहमद

उन्होंने कहा कि खारतूम में कुछ और जगहों पर भी छिटपुट विरोध प्रदर्शन हुए. स्थानीय प्रशासन ने तख्तापलट के बाद पहली बार राजधानी के स्कूलों में फिर से कक्षाएं शुरू होने की घोषणा की थी. एसपीए द्वारा किए गए दो दिवसीय हड़ताल के आह्वान का रविवार को पहला दिन था. संगठन ने पूर्ण नागरिक सरकार की बहाली तक विरोध जारी रखने का संकल्प किया है. ‘एसोसिएटेड प्रेस’ के एक वीडियो पत्रकार के मुताबिक, खारतूम में कई दुकानें और प्रतिष्ठान खुले देखे गए. (एजेंसी इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk