अंतर्राष्ट्रीय

पुतिन की धमकी- NATO ने दिखाया आक्रामक रवैया तो यूक्रेन में देंगे करारा जवाब

[ad_1]

मॉस्को. यूक्रेन (Russia-Ukraine Conflict) को लेकर चल रहे विवाद के बीच रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने नाटो (NATO) को कड़ी चेतावनी दी है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि अगर पश्चिम अपनी ‘आक्रामक’ नीति जारी रखता है, लेकिन बातचीत के लिए तैयार है, तो उनका देश जवाबी कार्रवाई करेगा. रूस ने यूक्रेन की सीमा पर करीब 1 लाख सैनिकों को तैनात कर रखा है. अमेरिका (US-Russia Conflict) ने आरोप लगाया है कि रूस यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा है.

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी रक्षा मंत्रालय बोर्ड की विस्तारित बैठक में कहा, ‘अगर हमारे पश्चिमी सहयोगी अपनी स्पष्ट रूप से आक्रामक नीति जारी रखते हैं, तो हम शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों का दृढ़ता से जवाब देने के लिए पर्याप्त जवाबी सैन्य-तकनीकी का इस्तेमाल करेंगे.’ समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने रोमानिया और पोलैंड सहित रूसी सीमाओं के पास अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणालियों की तैनाती पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, ‘हमें रूस की सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है.’

उत्तर कोरिया में लोगों के हंसने या खुश होने पर लगा बैन, नियम तोड़ा तो मिलेगी मौत

हम पीछे नहीं हटने वाले हैं: पुतिन
रूसी राष्‍ट्रपति ने चेतावनी दी कि अगर अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) यूक्रेन में मिसाइलें तैनात करते हैं, तो वे केवल 7 से 10 मिनट में मॉस्को पहुंचेंगी. अगर वे हाइपरसोनिक हथियार हैं, तो सिर्फ 5 मिनट में पहुंचेंगे. पुतिन ने कहा, ‘उन्हें समझना चाहिए कि हम पीछे नहीं हटने वाले हैं.’ रूस ने हाल ही में नाटो को एक मसौदा समझौता भेजा है. पश्चिमी देशों के लिए यूरोप में सुरक्षा गारंटी पर अमेरिका को एक मसौदा संधि पर विचार करने के लिए भेजा है.

सोवियत संघ टूटने के बाद ऐसी हो गई थी व्लादिमीर पुतिन की हालत, खर्चे के लिए चलानी पड़ी टैक्सी

पुतिन ने कहा कि रूस सशस्त्र संघर्ष और रक्तपात के खिलाफ खड़ा है और कूटनीति के माध्यम से मुद्दों को हल करना चाहता है, लेकिन स्पष्ट कानूनी गारंटी होनी चाहिए. पुतिन ने फिर कहा कि उन्हें अमेरिका और उसके सहयोगी देशों से यह आश्वासन चाहिए कि नाटो पूर्व की ओर अपना विस्तार नहीं करेगा. इसके साथ ही पुतिन ने यूरोप में बढ़ते तनाव के लिए पश्चिमी देशों को जिम्मेदार ठहराया. रूस के उच्च सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक में पुतिन ने यह बयान ऐसे समय दिया है, जब कुछ दिन पहले पहले ही मॉस्को ने यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत देशों को नाटो की सदस्यता नहीं देने संबंधी मसौदा सुरक्षा दस्तावेज पेश किये हैं.

Tags: Ukraine, Vladimir Putin



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk