राष्ट्रीय

Rail Roko: हाईवे के बाद अब देशभर में रेलगाड़ियां रोकेंगे किसान, अजय मिश्रा को बर्खास्त करने की मांग

[ad_1]

नई दिल्ली. लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा (Ajay Mishra) की बर्खास्तगी की मांग को लेकर किसानों ने अब पटरियों पर विरोध प्रदर्शन शुरू करने की बात कही है. गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने 18 अक्टूबर को देशभर में 6 घंटों तक रेलगाड़ियां रोकने का ऐलान किया है. किसानों ने मंत्री मिश्रा में आपराधिक साजिश रचने के आरोप लगाए हैं.

गुरुवार को संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि 18 अक्टूबर को ‘हर जिले’ में किसान पटरियों पर जाएंगे और विरोध प्रदर्शन करेंगे. अलीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में टिकैत ने कहा, ‘सोमवार को सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक प्रदर्शनकारी देशभर में रेल रोकेंगे.’ टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में किसान नेता ने कहा कि हर जिले से किसान अपने नजदीकी रेल की पटरियों को रोकेंगे.

उन्होंने कहा, ‘मंत्री मिश्रा आपराधिक के आरोपी हैं, लेकिन उन्हें तलब नहीं किया गया और न ही उन्हें पद से हटने के लिए कहा गया. उनका बेटा गिरफ्तार हुआ है, लेकिन काफी देरी के बाद. अगर वे पद पर रहेंगे, तो हमें न्याय नहीं मिलेगा. ऐसे में उन्हें बर्खास्त नहीं किया जाता, तो हम ‘रोल रोको’ के साथ आगे बढ़ेंगे.’ एक अन्य किसान नेता ने जानकारी दी कि रेल रोको के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं.

बीकेयू (दकौंदा) के प्रदेश महासचिव जगमोहन सिंह ने कहा, ‘पंजाब में हमने घेराबंदी के लिए 36 जगहों की पहचान की है. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी इन बिंदुओं से किसी भी राज्य की ट्रेन गुजरने न पाए.’ मथुरा में बीकेयू (अंबावता) के जिला अध्यक्ष राज कुमार तोमर ने कहा, ‘600 लोगों से राया स्टेशन और करीब 400 लोगों से मथुरा जंक्शन पर इकट्ठा होने के लिए कहा गया है. बुधवार को हुई जिला स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया है.’

मंत्री को 12 अक्टूबर तक बर्खास्त नहीं किए जाने की स्थिति में किसान नेताओं ने पहले ही अपनी विरोध योजनाओं की घोषणा कर दी थी. इसमें भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के पुतले जलाना, रेल रोको और 26 अक्टूबर को लखनऊ में महापंचायत शामिल है. लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी. इनमें चार किसान, दो बीजेपी कार्यकर्ता, एक ड्राइवर और एक पत्रकार शामिल है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk