उत्तराखंड

कुमाऊं मंडल में बारिश का कहर जारी, जिला प्रशासन ने इन तीन जिलों में स्कूल बंद रखने के दिए आदेश

हल्द्वानी। उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में बुधवार को मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, काली नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। रामनगर के ढिकुली में सूमो वाहन के उफनाए बरसाती नाले में बह जाने से लोक गायक प्रकाश चंद्र फुलारा की की मौत हो गई जबकि सात लोग घायल लोग गए। पिथौरागढ़ के कालापानी में बोल्डर की चपेट में आने से नेपाल के ग्राम दलेख निवासी 19 वर्षीय विनोद ठगुन्ना की जान चली गई। वह बकरियां चराने गया था। ढिकुली में बही कार में सवार लोग दिल्ली से द्वाराहाट स्थित अपने गांव गनौली में बैसी में शामिल होने के लिए जा रहे थे। गंभीर रूप से घायल लोक गायक प्रकाश चंद्र फुलारा को हायर सेंटर हल्द्वानी रेफर किया गया था लेकिन रास्ते में उनकी मौत हो गई।

प्रकाश दिल्ली में प्राइवेट नौकरी करते थे। उनकी तीन एलबम बाजार में आ चुकी हैं। चौथी एलबम आने वाली थी। वह 10 साल तक गांव के सरपंच भी रहे। यह भी बताया जा रहा है कि प्रकाश फुलारा के आठ साल के बेटे का दस अगस्त को दिल्ली के एक अस्पताल में दिल में छेद का ऑपरेशन होना है। उधर, नैनीताल के कोटाबाग ब्लॉक के दूरस्थ ओखलढूंगा गांव के बीच से होकर बहने वाला डोन नाला उफान पर आ गया। नाले में आए मलबे और पानी ने अधिकतर मकानों को चपेट में ले लिया। इससे गांव में तबाही जैसे हालात हो गए। घर में पानी घुसने से ग्रामीणों के अधिकतर घरेलू सामान बह गया और राशन व बिस्तर आदि खराब हो गया। कई लोगों के गोशाला टूट गए।

प्रशासन ने आपदा प्रभावित दस परिवारों के 26 लोगों को राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय ओखलढूंगा में शरण दी है। बारिश के अलर्ट को देखते हुए नैनीताल, बागेश्वर और चंपावत जिले में 12वीं तक के स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बृहस्पतिवार को बंद रहेंगे। तीनों जिलों के जिला प्रशासन की ओर से ये आदेश जारी हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk