उत्तराखंड

नैनीताल के बॉटनिकल गार्डन में दुर्लभ प्रजाति की तितलियां, खास पेड़ों पर देती हैं अंडे

[ad_1]

नैनीताल से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर नारायण नगर में बॉटनिकल गार्डन (Nainital Botanical Garden) स्थित है. यह गार्डन अलग-अलग प्रजातियों की तितलियों का संसार है. इस संसार में तितलियों के साथ प्रकृति है, पेड़-पौधे हैं और इस शांत वातावरण में बसा तितलियों का जीवन. आज से करीब 16 साल पहले यानी 2005 में वन विभाग ने नारायण नगर के इलाके को बॉटनिकल गार्डन के रूप में विकसित करने के लिए चुना था. यहां के मौसम और शांत वातावरण को ध्यान में रखते हुए यहां ऐसे पौधों के विकास की योजना बनाई गई, जो यहां के वातावरण में पनप सकें. यहां का हवा-पानी इतना कारगर साबित हुआ कि तितलियों ने भी यहां अपना बसेरा बनाना शुरू कर दिया.

यहां 100 से भी अधिक प्रजाति की तितलियों को देखा जा सकता है, बशर्ते सही समय और मौसम में यहां पहुंचा जाए. पूरे साल में केवल दो बार ही यहां सैकड़ों तितलियों का दीदार किया जा सकता है. पहला, जब फरवरी के महीने में जब प्रकृति चारों ओर से अपना रंग बदलकर नया श्रृंगार करती है. दरअसल फरवरी से जून तक तितलियों का यहां प्रवास होता है. दूसरा, सितंबर से लेकर नवंबर तक यहां तितलियां रंगीन दुनिया सजाती हैं.

गार्डन के इंचार्ज अरविंद कुमार बताते हैं कि इस गार्डन में तितलियों की कई दुर्लभ प्रजातियां जैसे ब्लूटिट, टेल्ट रेडब्रेस्टेड, हिमालय बर्नठ, कॉमन पिकॉक, रॉयल सिल्क मॉथ, वाइल्ड ऐरो सिल्क मॉथ, गोल्डन बर्ड विंग, पेल जेजेबेल, पी ब्लू के साथ ही अन्य प्रजातियां भी दिखाई देती हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk