राष्ट्रीय

दिल्ली और मुंबई में कोरोना के केस में भारी इज़ाफा, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

[ad_1]

नई दिल्ली. मुंबई में शनिवार को कोरोना वायरस के 6347 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन पहले के मुकाबले 12 फीसद अधिक है. दिल्ली में भी कोरोना की रफ्तार जारी है. यहां पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2714 नए मामलों की पुष्टि हुई है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Cases in India) के 1,431 मामले 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामने आए हैं. उधर माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ (Vaishno Devi Bhawan Stampede) में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर….

1. कोरोना की जानलेवा रफ्तार, 24 घंटे में दिल्ली में 51% और मुंबई में 12% बढ़े मरीज
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में शनिवार को कोरोना वायरस के 6347 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन पहले के मुकाबले 12 फीसद अधिक है. 31 दिसंबर को शहर में 5,631 संक्रमण दर्ज किए गए थे. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बयान के मुताबिक मुंबई में आए 6347 नए कोविड-19 मरीजों में 5,712 बिना लक्षण वाले हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2.Omicron: देश में ओमिक्रॉन के मामले 1,431, महाराष्‍ट्र में 454, दिल्‍ली में 351

भारत में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के 161 नए मामले सामने आने के बाद शनिवार को इस वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,431 हो गई है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रॉन वेरिएंट के 1,431 मामले 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामने आए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3.वैष्णो देवी भगदड़ में 12 की मौत, 8 की हुई पहचान
जम्मू कश्मीर में माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4. ऊना : निर्माणाधीन सचिवालय में बड़ा हादसा, मार्बल पत्‍थर उतारते समय 7 मजदूर दबे, 2 की मौत
हिमाचल के ऊना मुख्यालय में निर्माणाधीन सचिवालय में एक बड़ा हादसा हो गया है. दरअसल ट्रक से मार्बल उतारते मय 7 लोग पत्थर के नीचे दब गए. इस दौरान दो मजदूरों ने मौके पर दम तोड़ दिया. वहीं, गंभीर रूप से घायल बाकी पांच मजदूरों को सिविल हॉस्पिटल ले जाया गया, इसमें से कुछ की हालत नाजुक है. जानकारी के मुताबिक, यह सभी प्रवासी मजूदर हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5.Omicron को लेकर IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा- फरवरी में पीक पर होगी कोरोना की तीसरी लहर
आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने एक राहत देने वाली खबर दी है. उन्होंने दावा किया है कि ओमिक्रॉन के कारण देश में तीसरी लहर का पीक फरवरी में होगा, लेकिन इस बार न तो मरीजों की संख्या ज्यादा होगी और न ही उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ेगी. अग्रवाल ने साथ ही बताया कि फरवरी के बाद ओमिक्रॉन की लहर धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6. सहेली के घर जा रही नाबालिग लड़की को किडनैप कर 3 लड़कों ने किया गैंगरेप, आरोपी गिरफ्तार
झारखंड के गुमला (Gumla) में नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप (Gang Rape) का मामला सामने आया है. घटना सिसई थाना क्षेत्र के महुआ डिपा जंगल की है. मिली जानकारी पीड़िता ने सिसई थाना में शनिवार को आवेदन देते हुए बताया कि बीते गुरुवार को वो अपने घर से सहेली के घर जाने के लिए निकली थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7. महंगा हुआ ऑनलाइन खाना मंगाना! जूते-चप्पलों पर देना होगा 12% GST, नई दरें लागू
अगर आप स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें. दरअसल, खाने-पीने का सामान ऑनलाइन मंगाना नए साल की शुरुआत यानी आज से महंगा होने जा रहा है. स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों को अब 5% टैक्स जुटाना होगा और उसे सरकार के पास जमा करना होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8.PM Kisan: खुशखबरी- मोदी सरकार ने किसानों के खाते में भेजे 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने शनिवार किसानों को नए साल का तोहफा देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी कर दी गई है. इस किस्त में सरकार ने 10 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए हैं. साथ ही PM ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9. IND vs SA: शार्दुल ठाकुर और आर अश्विन की जोहानिसबर्ग टेस्ट से होगी छुट्टी ! जानिए किसे मिल सकता है मौका
भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट में हराकर 3 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. अब उसके पास जोहानिसबर्ग में जीत दर्ज कर 29 साल का सूखा खत्म करने का मौका है. कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान विराट कोहली की नजर इसी पर होगी. वैसे, कोहली विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ छेड़छाड़ कम ही करते हैं. लेकिन जोहानिसबर्ग की कंडीशन और पिच को देखते हुए प्लेइंग-11 में 2 बड़े बदलाव कर सकते हैं. शार्दुल ठाकुर की जगह टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव की शामिल किया जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10.कोरोना की वजह से टली ‘RRR’ की रिलीज डेट
रोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों का असर अब एक बार फिर फिल्मी जगत पर भी पड़ता दिख रहा है. बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की फिल्म ‘जर्सी’ की रिलीज डेट टलने के बाद अब एसएस राजामौली की अपकमिंग फिल्म ‘RRR’ की भी रिलीज डेट टाल दी गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Tags: Coronavirus Crisis, Omicron, PM Modi, Vaishno Devi

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk