खेल

Rishabh pant gifts his wicket and india lost 2nd test against south africa podcast suno dil se – Suno Dil Se: ऋषभ पंत ने उपहार में दिया विकेट और खामियाजा भुगता टीम इंडिया ने

[ad_1]

सप्ताह भर की क्रिकेट सरगर्मियों पर आधारित पॉडकास्ट ‘सुनो दिल (Suno Dil Se)’ में आपका स्वागत है. पिछले साल का अंत भले ही टीम इंडिया (Team India) के लिए सुकून से भरा हो, लेकिन नए साल का आगाज कतई याद रखने वाला नहीं है. दूसरा टेस्ट हारकर दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) में भारत ने बढ़त गंवा दी है, भारतीय टीम मे छोटे फॉर्मैट की कप्तानी का मुद्दा अभी भी हरा है और इन सबके बीच कोरोना ने जिस तेजी से पांव पसारे हैं. डोमेस्टिक क्रिकेट को स्थगित करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है. हालाकि इस बीच महिला वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है.


भारतीय जनसंख्या की बहुलता वाला खूबसूरत जोहांसबर्ग ऐसा शहर रहा है, जहां इससे पहले भारत को 2021 तक किसी टेस्ट मे कभी शिकस्त नही मिली थी. लेकिन 2022 की शुरुआत मे वहीं से हार का सिलसिला शुरू हुआ है. पिछले सप्ताह भारत सेंचुरियन में जीता था. वह सेंचुरियन के मैदान पर भारत की पहली जीत थी, और जोहांसबर्ग के मैदान पर उसकी पहली शिकस्त हुई है. साउथ अफ्रीका ने शानदार खेल दिखाकर बारिश से प्रभावित दूसरे टेस्ट को कल रात सात विकेट से जीत लिया.

वैसे ‘वांडरर्स’ में कोई टेस्ट हो और कोई वंडर न हो, ऐसा हो नहीं सकता. दूसरे टेस्ट की शुरुआत से ठीक पहले कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पीठ दर्द के कारण प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए. कोहली एक दिन पहले तक तन्यमता के साथ अभ्यास में जुटे थे और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में उनके कसीदे भी पढ़े थे.

विराट कोहली के हटने के बाद पहले से उपकप्तान बने लोकेश राहुल (KL Rahul) ने कप्तानी का जिम्मा संभाला. कोहली की गैर मौजूदगी का असर टीम के ओवरआल प्रदर्शन पर पड़ा फर्क नजर आया, और भारत एकतरफा मुकाबला हार गया. इसका मतलब यह कतई नहीं कि कोहली के बिना भारत कोई टेस्ट नहीं जीत सकता. रहाणे जब पिछली बार आस्ट्रेलिया में कप्तान थे तब भारत ने अद्भुत प्रदर्शन किया था और ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर पटखनी दी थी.

EXCLUSIVE: विराट vs बाबर, पंत vs रिजवान… तुलना पर क्या रहा पाकिस्तानी दिग्गज का जवाब, देखें VIDEO

दक्षिण अफ्रीका मे बारिश का खलल दोनों टेस्ट मे देखने को मिला, दूसरे टेस्ट मे चौथे दिन बारिश ने खेल खराब किया, और भारत बहुत सस्ते मे मैच हार गया. पहली पारी में लोकेश राहुल और थोड़ा बहुत अश्विन ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना किया तो दूसरी पारी में रहाणे, पुजारा और हनुमा विहारी ने योगदान किया. इन कुछ छोटे योगदान को छोड़ दें तो साफ नजर आता है कि भारतीय बल्लेबाजी वह काम नहीं कर रही जिसकी अपेक्षा इस लाइनअप से रहती है. खासकर ऋषभ पंत ने निराश किया. हैरान करने वाली बात यह रही कि ज्यादातर बल्लेबाज विकेट पर टिकने के बाद चलते बने.

सुनो दिल से (Suno Dil Se)- हफ्ते भर की क्रिकेट सरगर्मियों पर आधारित पॉडकास्ट- अगले हफ्ते फिर मिलेंगे, चलते रहिए न्यूज़18 के साथ और अनुमति दीजिए संजय बैनर्जी (Sanjay Banerjee) को नमस्कार.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk