अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन को लेकर आमने-सामने आए रूस और पश्चिमी देश, पुतिन ने दी ये चेतावनी

[ad_1]

मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने बुधवार को कहा कि उनका देश नाटो (NATO) से इस बात की गारंटी मांगेगा कि वह पूर्व की तरफ ना बढ़े. उन्होंने कहा कि मॉस्को पश्चिमी देशों (Western Countries) से कहेगा कि वह और अधिक विस्तार और रूस की सीमाओं के पास उसे हथियार तैनात करने से रोकने की कोशिश भी ना करे. यूक्रेन पर आक्रमण करने की मॉस्को की कथित योजना को लेकर यूक्रेन और पश्चिमी देशों की चिंताओं के बीच पुतिन का यह बयान आया है.

रूसी राजनयिकों ने देश के पूर्व में अलगाववादी टकराव वाले क्षेत्र के पास यूक्रेन के सैन्य तैनाती के बारे में चिंता जताई है. पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन (Kremlin) में एक कार्यक्रम में जोर देते हुए कहा कि रूस अपनी सुरक्षा की ठोस, विश्वसनीय और टिकाऊ गारंटी मांगेगा. पुतिन ने कहा, ‘अमेरिका और इसके सहयोगी देशों के साथ एक वार्ता में हम विशेष समझौते करने पर जोर देंगे, जो पूर्व की ओर नाटो को और अधिक बढ़ने से और रूसी क्षेत्र के पास हथयिार प्रणाली की तैनाती रोकने के संबंध में होगा.’

PM इमरान और कैबिनेट की कोर्ट में लगी क्लास, इस अपराध के लिए बताया जिम्मेदार, जानें पूरा मामला

पश्चिमी देशों को आमंत्रित करेगा रूस
उन्होंने कहा कि रूस पश्चिमी देशों को इस मुद्दे पर विस्तृत वार्ता के लिए आमंत्रित कर रहा है और मॉस्को को अपनी सुरक्षा की कानूनी गारंटी की जरूरत होगी (Russia NATO Conflict). रूसी नेता ने इस बात का जिक्र किया कि इस तरह के समझौते में सभी देशों के हितों का ध्यान रखा जाना चाहिए. उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले पुतिन ने नाटो को यूक्रेन में अपने सैनिक और हथियार तैनात करने के खिलाफ सख्त चेतावनी देते हुए कहा था कि यह एक कड़ी प्रतिक्रिया को आमंत्रित करेगा.

फ्रांस: टीवी पर्सनैलिटी एरिक जेमो अब लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव, इस्लाम को बनाते रहे हैं निशाना

यूक्रेन पर आक्रमण का खतरा
यूक्रेन की सीमा के निकट एक रूसी सैन्य जमावड़े को लेकर हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ा है, जिसने यूक्रेन और पश्चिमी देशें के अधिकारियों को चिंतित कर दिया है जो इसे मॉस्को द्वारा अपने पूर्व सोवियत पड़ोसी (Former Soviet Country) पर आक्रमण के इरादे के तौर पर देखते हैं. नाटो देशों के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को कहा था कि यूक्रेन को और अधिक अस्थिर करने की कोई भी कोशिश एक भारी गलती साबित होगी. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: NATO, Russia, Ukraine, Vladimir Putin



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk