राष्ट्रीय

पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से सिद्धू का इस्‍तीफा, जानें 10 बड़ी खबरें

[ad_1]

नई दिल्‍ली. पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) ने मंगलवार को इस्तीफा देकर चंडीगढ़ से दिल्ली तक राजनीतिक सरगर्मियां तेज कर दी हैं. सिद्धू के इस्तीफ के बाद उनके समर्थन में राज्य सरकार में एक मंत्री समेत कई पार्टी नेताओं के इस्तीफे की खबरें हैं. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार मंगलवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. उनके साथ ही, गुजरात से निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी भी ‘वैचारिक रूप से’ कांग्रेस के साथ जुड़े.

1. ‘अपनी मांग’ पर अड़ा सिद्धू खेमा, पार्टी लीडरिशप की तरफ से मान-मनौव्वल जारी
पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) ने मंगलवार को इस्तीफा देकर चंडीगढ़ से दिल्ली तक राजनीतिक सरगर्मियां तेज कर दी हैं. सिद्धू के इस्तीफ के बाद उनके समर्थन में राज्य सरकार में एक मंत्री समेत कई पार्टी नेताओं के इस्तीफे की खबरें हैं. हालांकि कहा जा रहा है सिद्धू का इस्तीफा टॉप लीडरशिप की तरफ से स्वीकार नहीं किया गया है. लगातार कोशिश की जा रही है कि सिद्धू को मना लिया जाए. लेकिन इस बीच सिद्धू के समर्थक उनके साथ बिल्कुल डटकर खड़े हुए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. कांग्रेस में शामिल हुए कन्हैया कुमार, बोले- लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए इस पार्टी में आया
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार मंगलवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. उनके साथ ही, गुजरात से निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी भी ‘वैचारिक रूप से’ कांग्रेस के साथ जुड़े, हालांकि विधायक होने के कारण कुछ तकनीकी मुद्दों के मद्देनजर आने वाले दिनों में वह औपचारिक रूप से पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. PM मोदी ने देश को समर्पित की 35 फसलों की विशेष किस्‍में, NIBST कैंपस का किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाने के मकसद से मंगलवार को 35 फसलों (35 Crop Variety) की विशेष किस्मों को राष्ट्र को समर्पित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल समारोह के दौरान छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस’ (NIBST) के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन भी किया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. Bihar Special State Status: 2024 में महागठबंधन को 39 सीटें मिलने पर अगले PM बिहार को देंगे विशेष राज्य का दर्जा- तेजस्वी
विशेष राज्य का दर्जा मुद्दे पर बिहार (Bihar) में सियासत गर्म है. इस कड़ी में विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा कि 2024 के आम चुनाव में अगर उनकी पार्टी की अगुवाई वाली महागठबंधन को 40 में से 39 सीटें मिलती हैं तो जो भी प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनेंगे, वो खुद पटना आकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा (Special State Status) देने की घोषणा करेंगे. तेजस्वी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘2024 में अगर हमारा गठबंधन बिहार की 40 में से 39 सीटें जीतता है तो जो भी प्रधानमंत्री बनेंगे, वो स्वयं पटना आकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की घोषणा करेंगे.’ (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. अनिल देशमुख मनी लॉन्ड्रिंग केस: ईडी ने महाराष्ट्र के मंत्री अनिल परब से की 8 घंटे पूछताछ
प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख और अन्य के खिलाफ दर्ज धन शोधन के मामले के संबंध में मंगलवार को राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब से करीब आठ घंटे पूछताछ की. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को परब (56) को दूसरी बार सम्मन जारी किया और केन्द्रीय एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा. परब के पास महा विकास अघाडी सरकार में संसदीय कार्य विभाग का प्रभार भी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. अली बाबर: उरी में जिस आतंकी को सेना ने पकड़ा उसे पाकिस्तानी सूबेदार ने दी ट्रेनिंग
सेना ने मंगलवार को कश्मीर के उरी सेक्टर (Uri Sector) में घुसपैठ कर रहे आतंकी को धर दबोचा है. पाकिस्तानी पंजाब के ओकारा जिले के हवेली लखा इलाके से ताल्लुक रखने वाला 19 साल का आतंकी अली बाबर सातवीं क्लास तक पढ़ा है. अली बाबर की आतंक की ट्रेनिंग की शुरुआत 2019 में POK (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) में शुरू हुई. यहां उसे 21 दिन का ट्रेनिंग कोर्स कराया गया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. CBI करा रही आनन्द गिरि, आद्या तिवारी और संदीप की साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी, जानिए क्या है ये?
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले (Mahant Narendra Giri Death Case) में सीबीआई (CBI) जांच से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. दरअसल सीबीआई ने रिमांड पर लिए आरोपियों से पूछताछ शुरू कर दी है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सीबीआई आरोपियों की साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी भी करा रही है. जानकारी के अनुसार साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी में व्यक्त‍ि की मौत से पहले के दो हफ्तों के बारे में पता किया जाता है. इसमें ये पता लगाने की कोश‍िश की जाती है कि मृतक दो हफ्ते पहले किस ढंग से सोच रहा था? कहां वक्त बिताया था? किनसे बात की थी? अगर बात की तो किस तरह की बात की थी? मरने वाले का लोगों के साथ व्यवहार कैसा था? क्या मरने वाले में सुसाइडल टेंडेंसी भी नजर आ रही थी? (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. देश का सबसे सुंदर गांव MP में, UNWTO की ओर से मिला बेस्ट टूरिज्म विलेज अवॉर्ड
विश्व पर्यटन दिवस पर मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले का लाडपुरा गांव सबसे खूबसूरत गांव में शुमार हुआ है. सबसे खूबसूरत होने के साथ ही पर्यटकों की पहली पसंद बनने के चलते मध्यप्रदेश के निवाड़ी जिले की लाडपुरा गांव को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार का तमगा हासिल हुआ है. विश्व पर्यटन दिवस पर ‘बेस्ट टूरिज्म विलेज अवॉर्ड’ के लिए मध्य प्रदेश के अलावा दो और राज्यों के गांवों को नॉमिनेट किया गया था. एमपी के लाडपुरा गांव के साथ मेघालय का कांति कांगतोंग गांव और तेलंगाना के पंचम्पेली गांव को पछाड़कर यह पुरस्कार हासिल किया है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने प्रदेश के पहले पर्यटन ग्राम के रूप में लाड़पुरा गांव को विकसित किया है. इस गांव की सबसे खास बात यह है कि 1100 लोगों की जनसंख्या वाले गांव में 80 फ़ीसदी से ज़्यादा लोग शिक्षित हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. ब्रिटेन में 90% फ्यूल स्टेशनों में पड़ा सूखा, सरकार को करना पड़ा ये काम
ब्रिटेन (Britain) में ईंधन संकट (Fuel Crisis) हर दिन बड़ा होता जा रहा है. इस वजह से देश के कई पेट्रोल पंप पर तेल खत्म हो चुका है. इससे ब्रिटिश सरकार (British Government) की मुसीबत बढ़ गई है और अब उसने एक बड़ा निर्णय लिया है. सरकार ने पेट्रोल स्टेशनों पर ईंधन (Petrol Crisis in Britain) डिलीवरी को करने की मंजूरी देने के लिए ‘प्रतिस्पर्धा कानून’ (Competition Law) को सस्पेंड कर दिया है. अधिकारियों ने कहा कि इस कदम से कंपनियों के लिए सूचनाओं को साझा करना और देश के सबसे ज्यादा जरूरत वाले हिस्सों को प्राथमिकता देना आसान हो जाएगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. IPL 2021: मुंबई इंडियंस फिर वापसी की राह पर, पंजाब को हराकर 5वीं जीत दर्ज की
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल 2021 में जीत की पटरी पर लौट आई है. टीम ने अपने 11वें मुकाबले में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) को 6 विकेट से हराया. टीम टेबल में 7वें से 5वें स्थान पर आ गई है. टीम के 10 अंक हैं. पंजाब की टीम पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 135 रन ही बना सकी. एडेन मार्करम ने सबसे अधिक 42 रन बनाए. जवाब में मुंबई ने 19 ओवर में 4 विकेट पर लक्ष्य को हासिल कर लिया. इससे पहले दूसरे चरण के पहले तीनों मुकाबलों में मुंबई को हार मिली थी. ईशान किशन की जगह खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने सबसे अधिक 45 रन बनाए. पंजाब की यह 11 मैचों में 7वीं हार है. टीम 5वें से छठे नंबर पर आ गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk