मनोरंजन

सिक्किम सरकार पर्यावरण धरोहर फिल्म गांव बनाएगी, फिल्म निर्माताओं को देगी ये सुविधाएं

[ad_1]

नई दिल्ली. सिक्किम सरकार (Sikkim government) ने राज्य को फिल्म निर्माण के प्रमुख स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से ‘पर्यावरण धरोहर फिल्म गांव’ के विकास का प्रस्ताव पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डोनर) के पास भेजा है. सिक्किम के सूचना और जन संपर्क मंत्री लोकनाथ शर्मा ने मंगलवार को संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए कहा, ‘जैविक कृषि पद्धति के लिए प्रसिद्ध सिक्किम को हम देश में फिल्म निर्माण एवं पर्यटन की दृष्टि से प्रमुख स्थल के रूप में विकसित करना चाहते हैं. इस दृष्टि से सिक्किम फिल्म प्रोत्साहन बोर्ड की स्थापना की गई है. हमने पिछले वर्ष राज्य की फिल्म नीति की भी घोषणा की थी.’

लोकनाथ शर्मा ने कहा कि सिक्किम सरकार चाहती है कि देश और विदेश के फिल्म निर्माता राज्य में आएं और फिल्मों का निर्माण करें. शर्मा ने कहा, ‘राज्य में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमने 100 फिल्म शूटिंग स्थलों का चयन किया है, जो प्राकृतिक सौंदर्य की दृष्टि से काफी समृद्ध हैं. हमने फिल्म नीति बनाई है, जिसमें स्थानीय एवं राष्ट्रीय स्तर के फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहन देने का प्रावधान किया गया है.

10 दिसंबर से आयोजित होगा दूसरा सिक्किम वैश्विक फिल्म समारोह
उन्होंने कहा, ‘प्रदेश को फिल्म निर्माण की दृष्टि से विकसित करने के लिए हमने यांगांग में ‘पर्यावरण धरोहर फिल्म गांव’ के विकास का प्रस्ताव तैयार कर इसे केंद्र के पास भेजा है. यह प्रस्ताव पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डोनर) के पास भेजा गया है.’ इस दौरान शर्मा ने 10 दिसंबर से दूसरा सिक्किम वैश्विक फिल्म समारोह आयोजित किए जाने की भी घोषणा की.

सिक्किम फिल्म प्रोत्साहन बोर्ड की अध्यक्ष पूजा शर्मा ने कहा कि कोई फिल्म निर्माता अगर राज्य में फिल्म की 75 प्रतिशत शूटिंग करेगा और 50 स्थानीय कलाकारों को लेगा, तो उसे प्रदेश सरकार से योजना के तहत लाभ मिलेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk