राष्ट्रीय

कश्‍मीरी छात्रों को बेचीं पाकिस्‍तान में MBBS सीटें, धन खर्च किया आतंकवाद पर, अब मामला दर्ज

[ad_1]

श्रीनगर.  जम्मू-कश्मीर ( jammu kashmir) पुलिस की विशेष जांच एजेंसी (एसआईए) ने कश्मीरी छात्रों को पाकिस्तान (pakistan)  में एमबीबीएस की सीटों को ‘बेचने’ और इससे उगाहे गए धन को आतंकवाद पर खर्च करने के आरोपियों पर पहला आरोप पत्र दाखिल किया है. पुलिस ने बताया है कि इनमें एक हुर्रियत नेता सहित नौ लोग शामिल हैं. इस बारे में पुलिस अधिकारियों ने कहा कि यह मामला पिछले साल जुलाई में सामने आया था. इसकी गहराई से जांच करने और साक्ष्‍य जुटाने के बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की.

सूत्रों ने पुलिस को जानकारी देते हुए कहा था कि हुर्रियत के कुछ नेता और अन्‍य लोगों ने कुछ एजूकेशनल कन्‍सलटेंट्स के साथ मिलीभगत कर पाकिस्‍तान में एमबीबीएस सीटों और कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में अन्‍य व्‍यावसायिक पाठ्यक्रमों की सीटों को बेचकर धन उगाहा है. यह मामला पहले पुलिस के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) की एक शाखा, काउंटर इंटेलिजेंस कश्मीर (सीआईके) के पास आया था. यह शाखा अब एसआईए हो गई है.

चार्जशीट में कई जाने माने नाम

एसआईए ने कट्टरपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस के घटक साल्वेशन मूवमेंट के अध्यक्ष मोहम्मद अकबर भट उर्फ जफर अकबर भट के खिलाफ कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल किया है. इसमें अन्य लोगों के नाम अब्दुल जब्बार, फातिमा शाह, अल्ताफ अहमद भट काजी यासिर, मोहम्मद अब्दुल्ला शाह, सबजार अहमद शेख, मंजूर अहमद शाह, सैयद खालिद गिलानी और महाज आजादी फ्रंट के मोहम्मद इकबाल मीर के नाम शामिल हैं. पुलिस अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान मौखिक, दस्तावेजी और तकनीकी साक्ष्य एकत्र किए गए है.

आतंकी बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद अशांति फैलाने में धन का इस्तेमाल

जांच में पता चला है कि एमबीबीएस और अन्य पेशेवर डिग्री से संबंधित सीटें उन छात्रों को दी जाती थीं जो मारे गए आतंकवादियों के करीबी परिवार के सदस्य या रिश्तेदार थे. यह भी साक्ष्य प्रस्तुत किया गया कि उगाहे धन को उन गतिविधियों में लगाया गया जो आतंकवाद और अलगाववाद से संबंधित कार्यक्रमों का समर्थन करते थे. प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद अशांति फैलाने के लिए भी धन का इस्तेमाल हुआ था.

Tags: Jammu kashmir, Pakistan

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk