अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ओमिक्रॉन से संक्रमित, 24 घंटे में 37000 से ज्यादा केस

[ad_1]

जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa) कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद उनका इलाज किया जा रहा है. उनमें संक्रमण के हल्के लक्षण हैं. उनके कार्यालय ने रविवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रपति रामफोसा ऐसे दिन संक्रमित पाए गए हैं, जब देश में संक्रमण के दैनिक रिकॉर्ड 37,875 नए मामले सामने आए हैं. जबकि एक दिन पहले मामलों की संख्या 17,154 थी.

मंत्री मोंडली गुंगुबेले ने एक बयान में कहा कि दिन में पूर्व उप राष्ट्रपति एफडब्ल्यू डे क्लार्क के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम से बाहर निकलने के बाद राष्ट्रपति रामफोसा अस्वस्थ महसूस करने लगे. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ठीक हैं और दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय रक्षा बल का दक्षिण अफ्रीकी स्वास्थ्य सेवा उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति का वैक्सीनेशन हो चुका है. अभी वह केपटाउन में क्वारंटीन में हैं.

ओमिक्रॉन को लेकर UK ने बनाई नई स्ट्रैटजी, सोमवार से शुरू होगी बूस्टर डोज की बुकिंग

उप राष्ट्रपति ने संभाली जिम्मेदारी
अगले सप्ताह तक के लिए सारी जिम्मेदारियां उप राष्ट्रपति डेविड माबुजा को सौंप दी है. मंत्री मोंडली गुंगुबेले ने कहा कि राष्ट्रपति रामफोसा ने लोगों को आगाह किया है कि वे वैक्सीन लगवाएं और एहतियात बरतें. रामफोसा के संपर्क में आए लोगों को कोविड-19 जांच की सलाह दी गई है. रामफोसा को इस सप्ताह के अंत में कोरोना कमांड काउंसिल से अहम जानकारियां दी जानी थीं क्योंकि देश में महामारी की चौथी लहर में संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. इसके पीछे कोरोना वायरस के स्वरूप ओमीक्रॉन को वजह माना जा रहा है, जिसकी तीन सप्ताह पूर्व पहली बार पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई थी.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हुए ट्वीट किया. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘मेरे मित्र सिरिल रामफोसा के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

कोरोना वायरस का ओमीक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. ऐसे में, लोग जानना चाहते हैं कि क्या टीकाकरण (Vaccination) या पहले संक्रमित होने से बनी प्रतिरक्षा, उन्हें इस वेरिएंट से संक्रमित होने या गंभीर बीमारी से बचाने के लिए पर्याप्त होगी. इस विषय में इंग्लैंड के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के जेनेटिक महामारी विज्ञान के प्रोफेसर निकोलस जॉन टिम्पसन और कम्परेटिव इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर मिक बेली ने विस्तार से जानकारी दी है.

ओमिक्रोन वेरिएंट से बचा सकती है हाइब्रिड इम्युनिटी, विशेषज्ञ बोले, भारत में इन लोगों को खतरा कम

इनका कहना है कि अगर पूर्व में बनी प्रतिरक्षा पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करती है तो ओमीक्रॉन के प्रसार को धीमा करने के लिए टीकाकरण और बूस्टर खुराक के साथ एहतियाती उपाय स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर दबाव को रोक सकते हैं (Antibody on Omicron Variant). लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो सामाजिक पाबंदियों को लगाना होगा क्योंकि ओमीक्रॉन लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है और आशंका है कि यह वायरस के डेल्टा वेरिएंट की जगह ले सकता है.

Tags: Coronavirus, Coronavirus breaking news, Lockdown, Omicron



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk