खेल

T20 World Cup: दुबई के मैदान पर पाकिस्तान नहीं भारत का रहेगा बोलबाला, जानें कैसा रहेगा पिच का मिजाज?

[ad_1]

दुबई. टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में भारत अपने अभियान की शुरुआत रविवार से करेगा. पहले मैच में भारत की टक्कर पाकिस्तान (India Vs Pakistan) से होगी. ये मुक़ाबला दुबई के मैदान पर खेला जाएगा. खास बात ये है कि भारत को अपने ग्रुप स्टेज के 5 में से 4 मैच दुबई में खेलना है. जबकि अफगानिस्तान से एक मात्र मुकाबला अबुधाबी में खेला जाएगा. बता दें कि पिछले 11 साल से यूएई पाकिस्तान का होम ग्राउंड रहा है. लेकिन हाल के दिनों भारत को भी आईपीएल के मुकाबले खेलने के चलते यहां का अच्छा खासा अनुभव हो गया है.

भारत और पाकिस्तान की टीमें यहां की पिच से अच्छी तरह वाकिफ है. ऐसे में दोनों टीमों को रणनतीति तय करने में ज्यादा मुश्किलें नहीं आएगी. क्या है यहां के पिच का मिजाज और क्या कहते हैं रिकॉर्ड आईए एक नज़र डालते हैं….

गेंदबाज़ या बल्लेबाज़? किसका रहेगा बोलबाला
पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो यहां पिच का मिजाज ज्यादा नहीं बदला है. कुछ पिचें धीमी हैं जबकि कुछ पर पेस बॉलर्स को मदद मिलती रही है. पिछले दो आईपीएल के दौरान यहां का औसत स्कोर 150-160 के बीच रहा है. तेज़ गेंदबाज़ यहां ज्यादा कामयाब रहे हैं. हर एक विकेट के लिए यहां तेज़ गेंदबाज़ 27 रन खर्च करते हैं. जबकि स्पिनर्स एक विकेट के लिए औसत 32 रन देते हैं. ऐसे में यहां भारत और पाकिस्तान की टीमें 3-3 तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है.

ये पिच आसान नहीं
दुबई में पिच के लोकेशन को लेकर भी हमेशा चर्चा होती है. यहां पिच स्कॉयर के करीब है. ऐसे में एक तरफ काफी छोटी बाउंड्री है. लिहाज़ा बल्लेबाज़ इसी इलाके पर ज्यादातर निशाना साधने की कोशिश करते हैं. ऐसे में यहां गेंदबाज़ी करना आसान नहीं होता है. स्पिनर्स को किस छोर से गेंदबाजी के मोर्चे पर लाया जाय कप्तान के लिए ये भी सिरदर्दी बनी रहती है. इसके अलावा यहां हर टीम ये चाहती है कि बैटिंग के मोर्चे पर राइट और लेफ्ट का कॉम्बिनेशन बना रहे ताकि छोटी बाउंड्री पर निशाना साधा जा सके.

टॉस का रोल
इस बार वर्ल्ड कप में टॉस का काफी अहम रोल रहने वाला है. दरअसल इस वक्त यूएई में मौसम का मिजाज बदल रहा है. गर्मी कम पड़ रही है और शाम को ओस गिरने से मैदान के हालात थोड़े बदल रहे हैं. साल 2020 में आईपीएल के मुकाबले के पहले हाफ में गर्मी ज्यादा थी तो टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने पर 77 फीसदी मैचों में जीत मिली थी. लेकिन दूसरे हाफ में 77 प्रतिशत मैचों में चेज़ करने पर टीमों को जीत मिली.

ये भी पढ़ें:- IND vs PAK मैच से पहले शोएब मलिक से जुड़ी सानिया मिर्जा, सोशल मीडिया से गायब होने की कही बात

पिच के मिजाज से भारत वाकिफ
दुबई में भारत को चार मैच खेलने हैं. हाल ही में आईपीएल के मुकाबले खेलने के बाद भारतीय खिलाड़ी इस मैदान से अच्छी तरफ वाकिफ हैं. कप्तान विराट कोहली के पास हर तरह की रणनीति तैयार करने के लिए खिलाड़ियों की फौज है. ऐसे में टीम इंडिया को पिच के मिजाज के हिसाब से प्लेइंग इलेवन तैयार करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk