खेल

T20 World Cup: कागिसो रबाडा की हैट्रिक से साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को हराया, लेकिन टीम टूर्नामेंट से बाहर

[ad_1]

शारजाह. साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के अपने अंतिम सुपर-12 के मैच में इंग्लैंड को 10 रन से हराया. इसके बाद भी टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी. टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को 131 या उससे कम रन पर रोकना था. मैच में (England vs south Africa) साउथ अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 2 विकेट पर 189 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम 8 विकेट पर 179 रन ही बना सकी. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका तीनों ने 5-5 मैच में 4-4 जीत हासिल की. लेकिन रनरेट के मामले में ग्रुप-1 में इंग्लैंड की टीम पहले और ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे नंबर पर रही. ग्रुप-2 से पाकिस्तान की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. यानी बस एक और टीम पर फैसला होना है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की. टीम ने बिना विकेट के 38 रन बना लिए थे. लेकिन पैर में चोट के कारण जेसन रॉय रिटायर्ड हर्ट हो गए. उन्होंने 20 रन बनाए. जोस बटलर (26) रन बनाकर एनरिक नॉर्किया की गेंद पर पर आउट हुए. उन्होंने 15 गेंद का सामना किया. 3 चौका और एक छक्का लगाया. इसके बाद उतरे जॉनी बेयरस्टो (1) फेल रहे. उन्हें बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी ने आउट किया.

रबाडा ने हैट्रिक लेकर मैच पलटा

मोईन अली 27 गेंद पर 37 रन बनाकर आउट हुए. डेविड मलान ने 33 और लिविंगस्टोन ने 17 गेंद पर 28 रन बनाए.  इंग्लैंड को अंतिम 2 ओवर में 25 रन बनाने थे. प्रिटोरियस ने 19वें ओवर में 11 रन दिए. अब अंतिम ओवर में 14 रन बनाने थे. कागिसो रबाडा ने पहली गेंद पर क्रिस वोक्स (7) को आउट किया. दूसरी गेंद पर कप्तान ऑयन मॉर्गन (17) आउट हो गए. तीसरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन आउट हुए. इसके साथ रबाडा की हैट्रिक भी पूरी हो गई. ओवर में सिर्फ 3 रन बने.

डुसेन और मार्करम ने खेली आक्रामक पारी

इससे पहले रासी वान डर डुसेन के करियर के सर्वोच्च स्कोर और एडेन मार्करम के तूफानी अर्धशतक की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने 2 विकेट पर 189 रन का अच्छा स्कोर बनाया. डुसेन ने 60 गेंदों पर नाबाद 94 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 6 छक्के शामिल थे. यह टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सर्वोच्च स्कोर है. उन्होंने क्विंटन डिकॉक (34) के साथ दूसरे विकेट के लिए 71 और मार्कराम (52*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 गेंदों पर 103 रन की नाबाद साझेदारी की. दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम 5 ओवरों में 71 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: T20 world Cup सेमीफाइनल लाइनअप, पाकिस्तान की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से! इंग्लैंड की टक्कर

मार्क वुड ने 4 ओवर में दिए 47 रन

एडेन मार्करम ने शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने 25 गेंद का सामना किया. 2 चौके और 4 छक्के लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 208 का रहा. इंग्लैंड की ओर से मोईन अली और आदिल राशिद को एक-एक विकेट मिले. दोनों ने कसी हुई गेंदबाजी भी की. मोईन ने 4 ओवरों में सिर्फ 27 तो राशिद ने 32 रन दिए. टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज मार्क वुड सबसे महंगे साबित हुए. उन्होंने 4 ओवर में 47 रन दिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk