खेल

T20 World Cup: टीम इंडिया की बल्ले-बल्ले! न्यूज़ीलैंड को सता रहा है अफगानिस्तान के स्पिनरों का डर

[ad_1]

नई दिल्ली. टी-20 विश्व कप शुरू होने से पहले शायद ही किसी ने नहीं सोचा था कि अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड (Afghanistan Vs New Zealand) का मैच इतना बड़ा हो जाएगा. एक ऐसा मुकाबला जिस पर करोड़ों भारतीय फैंस की निगाहें टिकी रहेंगी. अफगानिस्तान के एक-एक रन पर तालियां बजेंगी. इस मैच में न्यूज़ीलैंड की हार से भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते साफ हो जाएंगे. सवाल उठता है कि इस मुकाबले में किस पर दबाव ज्यादा रहेगा? जवाब सीधा है- न्यूजीलैंड. भारत को हराने के बाद न्यूजीलैंड ये मान कर चल रहा था कि सेमीफ़ाइनल का सफर उनके लिए आसान हो जाएगा. लेकिन टीम इंडिया की दो धमाकेदार जीत ने न्यूजीलैंड को फंसा दिया है. अब इस मैच में न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान के स्पिनर्स का डर सता रहा है. इसमें कोई दो राय नहीं कि अफगानिस्तान के पास वर्ल्ड क्लास के स्पिनर्स हैं, जो कभी भी बाज़ी पलट सकते हैं.

राशिद खान और मोहम्मद नबी ऐसे गेंदबाज़ हैं जो बड़े से बड़े बल्लेबाजों की बोलती बंद कर सकते हैं. राशिद ने मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 4 मैचों में 7 विकेट लिए हैं. साथ ही उनकी इकॉनमी रेट भी 6 से कम है. दुनिया भर में टी-20 लीग खेलने वाले राशिद के पास गुगली का खजाना है. इसके अलावा न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान के कप्तान और ऑफ स्पिनर मोहमम्द नबी भी परेशान कर सकते हैं. वो भी इस वर्ल्ड कप में लगातार अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं.

न्यूज़ीलैंड को मैदान का डर!
न्यूजीलैंड की टीम पहली बार इस वर्ल्ड कप में अबुधाबी के मैदान पर खेलेगी. इससे पहले न्यूजीलैंड ने सारे मैच शारजाह और दुबई में खेले हैं. यानी उन्हें एक नए मैदान पर नए माहौल में खेलना होगा. जबकि अफगानिस्तान की टीम यहां पहले ही दो मैच खेल चुकी है. अबुधाबी में 8 मैचों में स्पिनरों ने अब तक 26 विकेट लिए हैं. यहां स्पिनर हर 23वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं. इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने मिस्ट्री स्पिनर महीश तीक्षणा ने 6 विकेट इसी मैदान पर लिए हैं. सुपर 12 के मैचों में अब तक न्यूजीलैंड ने स्पिनर के खिलाफ 4 मैचों में 6.43 की इकॉनमी से रन बनाए हैं. जबकि स्पिनर के खिलाफ उनके बल्लेबाज़ 5 बार आउट हुए हैं.

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup: न्यूजीलैंड की टीम तो फंस गई! जानें अब सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकता है भारत

न्यूजीलैंड की कमज़ोर कड़ी
इस वर्ल्ड कप में पावर प्ले में रन बनाना न्यूजीलैंड की सबसे समस्या रही है. पावर प्ले में उनका रन रेट सिर्फ 6.20 का है. इतना खराब रनरेट सिर्फ साउथ अफ्रीका (5.75) और आयरलैंड (5.50) का है. एक बड़ी और जोरदार साझेदारी के लिए न्यूजीलैंड की टीम जूझ रही है. जबकि डेथ ओवर्स में भी न्यूजीलैंड का हाल अच्छा नहीं है. उनके बल्लेबाज़ यहां 9.27 की रन रेट से रन बना रहे हैं. जबकि अफगानिस्तान इस लिस्ट में टॉप पर है. अफगानिस्तान का डेथ ओवर्स ने रन रेट है 11.27 का.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk