राष्ट्रीय

समंदर में दिखा भूतिया शैतान, 33 फीट लंबी है सूंड, वैज्ञानिक भी हुए हैरान, देखें VIDEO

[ad_1]

कैलिफोर्निया. कैलिफोर्निया के समुद्री बीच के पास मॉन्टेरे की खाड़ी में एक ऐसा जीव मिला है जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गया है. लोगों ने इसे समुद्री शैतान का नाम दिया है. इस जीव की 33 फीट लंबी सूंड है. दरअसल, गहरे समुद्र के अंदर वैज्ञानिक रिमोट सबमरीन के जरिए फुटेज बना रहे थे, तभी उन्हें बड़ा सा समुद्री शैतान नजर आया. अपनी 33 फीट लंबी सूंड की मदद से यह जीव समुद्र की गहराइयों में छिपकर अपना खाना खआ रहा था. यह जीव एक जायंट फैंटम जेलीफिश (Giant Phantom Jellyfish) है. वैज्ञानिक भाषा में इस जीव को स्टीजियोमेडुसा गिगांटिया (Stygiomedusa gigantea) कहते हैं.

मॉन्टेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट (MBARI) के वैज्ञानिकों ने जब समुद्र की 3200 फीट नीचे अपना रिमोट से चलने वाली सबमरीन उतारी तो उन्हें कैमरे में इस जीव को देखा.

पहले तो उन्हें थोड़ा सा अजीब लगा कि आखिरकार यह जीव है कौन सा और यह आराम से तैरते हुए कर क्या रहा है? गौर से देखने पर वैज्ञानिकों को पता चला कि यह समुद्री शैतान तैरते हुए खाना खा रहा है. MBARI के वैज्ञानिकों का कहना है कि वह इस जीव को अब तक 9 बार देख चुके हैं. हालांकि यह पहला मौका है जब उन्होंने इस जीव को मुंह से सूंड बाहर निकालते हुए देखा है.

देखें VIDEO…

ये भी पढ़ेंः- मंगल ग्रह पर कैसा होता है सूर्यास्त?, NASA ने पहली बार दुनिया को दिखाई ये अद्भुत तस्वीर

अब तक की सबसे बड़ी जेलीफिश
वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्र में मौजूद यह अब तक की सबसे बड़ी जेलीफिश है. यह इंसानों की पहुंच से बहुत दूर गहरे समुद्र में रहता है. इस बार का इसको समुद्र में ऊपर ही ओर देखकर ऐसा लगता है कि मानो वह खाने की तलाश में ऊपर आया होगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि रिमोट सबमरीन में दिखाई दे गया नहीं तो इसे देखना मुश्किल होता है.

Tags: Social media, Social media post, Trending news, Trending news in hindi, Wildlife, Wildlife Viral Video



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk