राष्ट्रीय

बर्थडे पर मंदिर चला गया बेटा तो दलित से मांगा 25000 जुर्माना, सफाई खर्च की भी मांग

[ad_1]

बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) के कोप्‍पल से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. कोप्‍पल के मियापुरा गांव के रहने वाले एक दलित (Dalit) का बच्‍चा 4 दिन पहले अपने जन्‍मदिन पर मंदिर गया था. इस बात से गांव की उच्‍च जाति के लिए नाराज हो गए. इसके बाद उसके पिता से 25000 बतौर जुर्माना और 10000 रुपये मंदिर की सफाई के लिए देने को कहा है.

इस पूरे मामले में तहसीलदार सिद्देश का कहना है कि घटना के बाद में गांव के बुजुर्गों ने इस काम के लिए माफी मांगी है. साथ ही कहा है कि ऐसा किसी गलतफहमी के कारण हुआ है.

दरअसल दलित व्‍यक्ति का 4 साल का बेटा है. वह अपने बार्थडे वाले दिन हनुमान मंदिर गया था. इस मंदिर में दलितों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है. ऐसे में उसके पिता मंदिर के बाहर से ही दर्शन करते हैं. लेकिन उस दिन बेटा अंदर चला गया था. यह घटना 4 सिंतबर की बताई जा रही है.

बच्‍चे के मंदिर में प्रवेश करने के बाद गांव के उच्‍च जाति के लोगों ने मंदिर को अपवित्र मान लिया. इसके बाद 11 सितंबर को इस संबंध में बड़ी बैठक की गई. दलित परिवार को 25000 रुपये का जुर्माना लगा दिया गया और 10000 रुपये मंदिर की धुलाई सफाई के लिए मांगे.

जिला प्रशासन ने मुस्‍तैदी दिखाते हुए प्रशासनिक अफसरों को गांव भेजा. इसके बाद अफसरों ने दलित लड़की के परिवार के खिलाफ जुर्माना लगाने के लिए ऊंची जाति के लोगों को जमकर लताड़ लगाई. उनका भविष्‍य में ऐसा करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई. कोप्‍पल के एसपी ने भी इलाके का दौरा किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk