खेल

विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए साल 2021 रहा सबसे खराब, 2 फॉर्मेट की कप्तानी गई, भारत ने गंवाई 2 आईसीसी ट्रॉफी

[ad_1]

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम की चर्चा इस समय सबसे अधिक हो रही है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 के बाद वनडे टीम की कप्तानी भी दी गई है. कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद टी20 टीम की कप्तानी खुद ही छोड़ दी थी. इतना ही नहीं विराट ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बाद आरसीबी (RCB) की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया है. यानी कुल मिलाकर यह साल उनके लिए खराब कहा जा सकता है. इसके अलावा टीम इंडिया (Team India) भी इस साल 2 आईसीसी ट्रॉफी (ICC Trophy) जीतने से चूक गई.

विराट काेहली को कप्तानी से हटाने के पीछे सबसे बड़ा कारण आईसीसी ट्राॅफी नहीं जीतना रहा. इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल में टीम को न्यूजीलैंड से हार मिली थी. फिर यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की बात की जाए तो टीम का प्रदर्शन औसत से नीचे आ गया. टीम पहले मैच में पाकिस्तान (India vs Pakistan) और फिर न्यूजीलैंड से हार गई. टीम सुपर-12 राउंड से ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई और सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम पहली बार टी20 का खिताब जीतने में सफल रही.

टेस्ट में सबसे अधिक मैच जीतने का मौका

साल 2021 की बात की जाए तो टीम इंडिया (Team India) ने अब तक 13 में से 7 टेस्ट के मुकाबले जीते हैं. 3 में उसे हार मिली, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ रहे. दूसरी ओर पाकिस्तान ने 9 में से 7 टेस्ट जीते हैं. 2 में उसे हार मिली है. लेकिन अब पाकिस्तान को इस साल एक भी टेस्ट नहीं खेलना है. दूसरी ओर भारत को 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका दौरे पर (India vs South Africa) टेस्ट खेलना है. यदि टीम इंडिया यह मैच जीत लेती है, तो इस साल सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी. टेस्ट टीम की कप्तानी विराट कोहली के ही पास है.

टी20 में पाकिस्तान ने जीते सबसे अधिक मुकाबले

2021 में टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो पाकिस्तान (Pakistan) की टीम सबसे सफल टीम है. उसने अब तक खेले 26 में से 17 मुकाबले जीते हैं. 6 में उसे हार मिली है. आज से पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (Pakistan vs West Indeis) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू हो रही है. ऐसे में पाकिस्तान के पास इस आंकड़े को और बढ़ाने का मौका है. युगांडा की टीम 16 जीत के साथ दूसरे और साउथ अफ्रीका 15 जीत के साथ तीसरे नंबर पर है. भारतीय टीम की बात करें ताे उसने इस साल 16 में से 10 टी20 के मुकाबले जीते हैं. 6 में हार मिली है.

वनडे में बांग्लादेश नंबर-1 पर

वनडे की बात करें तो 2021 में बांग्लादेश ने 12 में से सबसे अधिक 8 मुकाबले जीते हैं. 4 में उसे हार मिली. टीम इस साल सबसे अधिक वनडे जीतने वाली टीम है. इंग्लैंड (England) और ओमान ने 6-6 वनडे मैच जीते हैं. अन्य कोई टीम 5 मैच भी नहीं जीत सकी है. टीम इंडिया की बात करें तो उसने इस साल सिर्फ 6 वनडे के मुकाबले खेले हैं. 4 में उसे जीत मिली, जबकि 2 में हार. भारतीय टीम को अगले महीने साउथ अफ्रीका में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. नया कप्तान बनने के बाद यह रोहित शर्मा की पहली वनडे सीरीज होगी.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका दौरे से पहले प्रैक्टिस के दौरान चोटिल, टीम इंडिया मुश्किल में

2022 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) भी प्रस्तावित है. इस पर भी रोहित की नजर रहेगी. भारतीय टीम 2013 के बाद से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. एमएस धोनी (Ms Dhoni) के नेतृत्व में टीम ने अंतिम बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. कोहली आईपीएल 2022 (IPL 2022) में खिलाड़ी के तौर पर खेलते हुए दिखाई देंगे.

Tags: BCCI, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli, Year Ender



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk