उत्तराखंड

पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाने में सहायक हैं ये चाय, जानिए इनकी रेसिपी

खाने का पाचन ठीक ढंग से न होने के कारण पेट में गैस बनने लगती है, जिसके कारण पेट फूलने लगता है। पेट फूलने की समस्या को अंग्रेजी में ब्लोटिंग भी कहा जाता है, जिसकी वजह से पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। हालांकि, कुछ चाय का सेवन इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आइए आज ऐसी ही कुछ चाय की रेसिपी जानते हैं।

पुदीने की चाय
पुदीने की चाय का सेवन भी ब्लोटिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। चाय को बनाने के लिए पहले एक पैन में दो कप पानी उबालें, फिर इसमें 10 से 15 पुदीने की पत्तियां डालें और पानी को थोड़ी देर तक उबालें। कुछ सेकंड बाद गैस बंद करके पानी को ढक दें, फिर कुछ मिनट बाद इस चाय को छानकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इस चाय में भी स्वादानुसार शहद मिला सकते हैं।

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी एक हर्बल चाय है, जो कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होती है, इसलिए इसका सेवन ब्लोटिंग से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक गिलास पानी और एक चौथाई कप सूखे कैमोमाइल के फूल डालकर उबालें और जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करके चाय को छानकर कप में डालें। इसके बाद चाय में स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

अदरक की चाय
अदरक की चाय में वार्मिंग और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लोटिंग से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो से तीन कप पानी और थोड़ा सा कदूकस किया हुआ अदरक डालें। इसके बाद कुछ मिनट तक पानी को उबलाकर गैस बंद कर दें। अब इस चाय को छानकर एक कप में डालें, फिर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पिएं।

सौंफ की चाय
इस चाय का सेवन भी ब्लोटिंग की समस्या से राहत दिलाने में सहायक है। सौंफ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी गर्म करें, फिर उसमें एक छोटी चम्मच सौंफ डालकर पानी को एक उबाला दिलाएं। इसके बाद इसमें एक छोटी चम्मच चायपत्ती डालें और चाय अच्छे से कड़ जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस चाय को छानकर एक कप में डालें, फिर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पिएं।
अगर आपको कभी भी ब्लोटिंग की समस्या होती है तो भूल से भी अधिक तले खाद्य पदार्थ, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, नमकीन चीजें और बीन्स आदि का सेवन करने से बचें क्योंकि ये चीजें आपकी समस्या को बढ़ा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk