खेल

U19 WC: वीवीएस लक्ष्मण अब राहुल द्रविड़ की राह पर, यश धुल की नजर कोहली और शॉ के रिकॉर्ड पर

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय अंडर-19 टीम का वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) में शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई है. भारत ने रिकॉर्ड 10वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई. टीम ने क्वार्टर फाइनल में (India vs Bangladesh) बांग्लादेश को 5 विकेट से शिकस्त दी. बांग्लादेश की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 111 रन बना सकी थी. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 5 विकेट पर हासिल कर लिया. जीत के बाद वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) पर सबकी नजरें हैं. वे अभी अंडर-19 टीम के साथ वेस्टइंडीज में ही हैं. उन्हें राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जगह पिछले दिनों एनसीए (NCA) की जिम्मेदारी दी गई है. साथ में वे जूनियर टीम को तैयारी भी करा रहे हैं. द्रविड़ अब सीनियर टीम के कोच हैं.

भारतीय टीम के प्रदर्शन को इसलिए भी सराहा जा रहा है, क्योंकि पहले मैच के बाद कप्तान यश धुल (Yash Dhull) सहित 6 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इसके बाद टीम के पास सिर्फ 11 खिलाड़ी ही बचे थे. फिर भी टीम ने लय नहीं खोई और अगले दोनों मुकाबले आसानी ने जीते. हालांकि नॉकआउट मुकाबले से पहले कप्तान और उप-कप्तान शेख रशीद पूरी तरह फिट हो चुके हैं. वे बांग्लादेश के खिलाफ उतरे भी. अब भारत की नजर रिकॉर्ड 5वें खिताब पर है. टीम ने सबसे अधिक 4 बार खिताब जीता है. लक्ष्मण जूनियर टीम के साथ मेहनत कर रहे हैं. मैच से पहले उन्होंने खिलाड़ियाें को थ्रो-डाउन के प्रैक्टिस कराई थी, इसका वीडियो आईसीसी (ICC) ने शेयर भी किया था.

धुल खास लिस्ट में बना सकते हैं जगह

भारत की बात की जाए तो उसने अब तक 4 बार 2000, 2008, 2012 और 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. सबसे पहले टीम ने मोहम्मद कैफ की कप्तानी में ऐसा किया था. फिर 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने खिताब पर कब्जा किया. 2012 में उन्मुक्त चंद और 2018 में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की कप्तानी में टीम ने वर्ल्ड कप जीता. यदि यश धुल भी टाइटल जीत लेते हैं तो इन दिग्गजों के साथ लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन बांग्लादेश की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: U19 World Cup: भारत सेमीफाइनल में, डिफेंडिंग चैंपियन को रौंदा, 2 साल पहले फाइनल में मिली हार का लिया बदला

हालांकि सीनियर टीम 2013 के बाद से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) होना है. ऐसे में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से इस बार सभी को उम्मीद है. जूनियर टीम के साथ उनका प्रदर्शन शानदार रहा था. हालांकि सीनियर टीम अभी बदलाव के दौरे से गुजर रही है. विराट कोहली (Virat Kohli) तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ चुके हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे और टी20 टीम का नया कप्तान बनाया गया है.

Tags: India under 19, Prithvi Shaw, Rahul Dravid, Team india, Under 19 World Cup, Virat Kohli, Vvs laxman, Yash Dhull

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk