राष्ट्रीय

राजनीति में महिलाओं, युवाओं की भागीदारी बढ़ाने गोवा सरकार की अनूठी पहल

[ad_1]

गोवा . राजनीति में महिलाओं, युवाओं और स्थानीय पंचायतों की भागीदारी बढ़ाने के लिए गोवा सरकार (goa government) ने एक अनूठी पहल की है. गोवा मुक्ति दिवस की 60वी वर्षगांठ के मौके पर गोवा सरकार ने महिला, युवा और पंचायत संसद का आयोजन किया. चार दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत (Pramod Sawant) ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने जिस तरह से सरकार और राजनीति में महिलाओं और युवाओं की भागीदारी बढ़ाई है, वो सभी के लिए प्रेरणादायी है. पंचायतों को मजबूत करने और अधिक अधिकार देने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं.

केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश ने इस कार्यक्रम में शामिल पांच हजार महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं स्वभाव से आल राउंडर होती हैं. वो जिस मजबूती से अपने घर को संभालती हैं, उसी मजबूती से कोई भी अन्य जिम्मेदारी भी संभाल लेती हैं. पीएम नरेंद्र मोदी हमेशा महिला सशक्तिकरण की बात उनकी भागीदारी बढ़ाने के जरिए करते हैं.

ये भी पढ़ें :    सुबह की अजान पर सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने जताई आपत्ति, बोलीं-इससे मरीजों की नींद उड़ जाती है

ये भी पढ़ें :  दूसरे डोज के बाद कब ले सकते हैं कोविड बूस्टर, भारत बायोटेक के एमडी ने बताई ये जरूरी बात

उन्‍होंने कहा कि  आज उनके मंत्रिमंडल में ना सिर्फ 11 महिला मंत्री हैं बल्कि वित्त जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय भी महिला ने संभाल हुआ है. मुद्रा और जनधन जैसी योजनाओं से महिलाओं को और आगे बढ़ने में मदद मिली है. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि महिलाओं ने आज तमाम बंधन तोड़े हैं. पहले उन्हे सिर्फ घर की चारदिवारी में बाँधा गया, फिर नर्सिंग और टीचिंग जैसे क्षेत्र तक ही सीमित माना जाता था. लेकिन आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं.

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि  महिलाओं को लेकर समाज की सोच में काफी बदलाव आया है, लेकिन अभी काफी और बदला जाना बाकी है. चार दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत 8 नवंबर से हुई और ये 11 नवंबर तक चलेगा. इस दौरान अनेक केंद्रीय मंत्री और तमाम क्षेत्र के विशेषज्ञ भी हिस्सा ले रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk