राष्ट्रीय

UP चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, SP में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य; 10 बड़ी खबरें

[ad_1]

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा देकर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है. मौर्य के पार्टी छोड़ने के बाद ही भाजपा के कई और विधायकों ने भी पार्टी को अलविदा कह दिया है. इधर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सुप्रीम शरद पवार ने दावा किया है कि अलग-अलग पार्टियों के करीब 13 विधायक सपा में शामिल होने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले में सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता वाली समिति के गठन पर कोर्ट बुधवार को अपना फैसला सुनाएगा. राजधानी दिल्ली में फिर कोरोना का कहर देखने को मिला. यहां मंगलवार को कोविड से 23 मरीजों की मौत हुई. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- UP Chunav से पहले BJP को बड़ा झटका, स्वामी प्रसाद मौर्य का योगी कैबिनेट से इस्तीफा, सपा में हुए शामिल
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Election) से पहले भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है. योगी सरकार में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने मंत्री पद के साथ-साथ भाजपा से इस्तीफा दे दिया है. भाजपा छोड़ने के बाद अब स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा का दामन थामा है. दरअसल, स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya News) ने 2017 में भाजपा का दामन थामा था और पडरौना सीट से विधायक बने थे. वह पडरौना सीट से लगातार तीन बार से विधायक हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच समिति गठन पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा आदेश
पंजाब यात्रा के दौरान 5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की सुरक्षा में चूक मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्‍त जज की अध्‍यक्षता वाली समिति के गठन पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) अपना आदेश सुनाएगा. यह आदेश भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश एनवी रमन (CJI NV Ramana) की अध्‍यक्षता वाली पीठ सुनाएगी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- Marital Rape पर दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- सजा मिलनी ही चाहिए, महिलाओं को ना कहने का अधिकार लेकिन…
वैवाहिक दुष्कर्म को लेकर मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने एक अहम फैसला दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट के अनुसार वैवाहिक दुष्कर्म के मामले में प्रथम दृष्टया सजा मिलनी चाहिए और इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि महिलाओं की यौन स्वायत्तता, शारीरिक अखंडता और ना कहने के अधिकार से कोई समझौता नहीं हो सकता है. लेकिन इसके साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि एक पैने दृष्टिकोण के साथ हमें यह भी देखना होगा कि पति की ओर से पत्नी के साथ एक बार बिना इच्छा के बनाए गए यौन संबंध को भी बलात्कार कहा जा सकता है जिसके ‌लिए पति को 10 साल की सजा होगी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- Covid-19: द‍िल्‍ली में कोरोना का कहर, टूटा मौतों का र‍िकॉर्ड, 24 घंटे में 23 मरीजों की मौत, 21,259 आए नए केस
द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मामलों के साथ-साथ अब मौतों ने भी रफ्तार पकड़ ली है. हर रोज संक्रम‍ित मरीजों की बड़ी संख्‍या सामने आ रही है. वहीं मौतों (Deaths) का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है. सोमवार को जहां 17 म रीजों की मौत हुई थी. वहीं, मंगलवार को यह आंकड़ा 23 र‍िकॉर्ड क‍िया गया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- यूपी में BJP को लगेंगे और झटके?, शरद पवार का दावा- 13 और विधायक सपा में होंगे शामिल
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) का शंखनाद होते ही सियासी फेरबदल भी शुरू हो गए हैं. योगी सरकार में मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) और बांदा की तिंदवारी सीट से बीजेपी विधायक रहे बृजेश प्रजापति ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इस बीच एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि यूपी में विभिन्न पार्टियों के 13 विधायक समाजवादी पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- IND vs SA 1st Day: रबाडा के तूफान में कोहली ने थामी टीम इंडिया की पतवार, तीसरा टेस्ट हुआ रोमांचक
टीम इंडिया (Team India) को तीसरे और अंतिम टेस्ट में वापसी कराने की जिम्मेदारी अब गेंदबाजों पर है. भारतीय टीम पहले दिन (India vs South Africa) 223 रन बनाकर आउट हो गई. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 79 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने 4 विकेट लेकर भारत को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. दिन का खेल खत्म होने पर साउथ अफ्रीका ने एक विकेट पर 17 रन बना लिए है. यानी पहले दिन कुल 11 विकेट गिरे. साउथ अफ्रीका की टीम भारत से पहली पारी के आधार पर 206 रन पीछे है और उसके 9 विकेट शेष हैं. भारत को दूसरे दिन अपने गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. सीरीज अभी 1-1 से बराबर है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- उड़िया एक्टर मिहिर दास ने 63 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन
वेटेरन उड़िया अभिनेता मिहिर दास (Mihir Das dies) अब हमारे बीच नहीं रहे. 63 साल की उम्र में उनका आज निधन हो गया. पिछले महीने हल्के दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था. हॉस्पिटल में उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था. बता दें, मिहिर किडनी की बीमारी से भी जूझ रहे थे. पिछले कुछ वर्षों से उनका डायलिसिस भी चल रहा था. ओडिया सिने आर्टिस्ट एसोसिएशन के सचिव श्रीतम दास ने मिहिर दास के निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- EPF E-Nomination: PF खाते का ई-नॉमिनेशन हुआ अनिवार्य, इसके बिना अब नहीं जान पाएंगे अपना पीएफ बैलेंस
EPF E-Nomination: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अब खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) अनिवार्य कर दिया है. सब्सक्राइबर्स ई-नॉमिनेशन के बिना PF की पासबुक नहीं देख पाएंगे. अभी तक ऐसा करना जरूरी नहीं था, लेकिन अब PF से जुड़े जमा और निकासी का रिकॉर्ड देखने के लिए ईपीएफ खाते में ई-नॉमिनेशन जरूरी हो गया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- Samsung ने लॉन्च किया 2022 का पहला प्रीमियम फोन Galaxy S21 FE 5G, मिलेगी 8GB RAM, खूबसूरत 120Hz डिस्प्ले
amsung Galaxy S21 FE 5G Launched: सैमसंग (Samsung) ने भारत में अपना पहला 2022 फ्लैगशिप स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी S21 FE 5G (Samsung Galaxy S21 FE 5G) लॉन्च कर दिया है. इस फोन की सबसे खास बात इसका ट्रिपल कैमरा, 120Hz रिफ्रेश रेट और Android 12 जैसे फीचर्स हैं. कंपनी ने अपने नए फोन सैमसंग गैलेक्सी S21 FE 5G को दो स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है. कीमत की बात करें तो इसके 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 49,999 रुपये, और फोन के 8 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 53,999 रुपये रखी गई है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- पाकिस्तान का मोस्ट वांटेड आतंकी मोहम्मद खुरासानी अफगानिस्तान में ढेर
प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) का प्रवक्ता और आतंकवादी समूह का सबसे वांटेड कमांडर खालिद बटली (Khalid Batli) उर्फ ​​मोहम्मद खुरासानी (Mohammad Khurasani) पाकिस्तान (Pakistan) सीमा से लगे अफगानिस्तान (Afghanistan) के पूर्वी नांगरहार प्रांत (Eastern Nangarhar province) में मारा गया है. पाकिस्तान (Pakistan) के रक्षा सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. TTP ने पाकिस्तान में कई हमलों को अंजाम दिया है. इसमें 2014 में सैन्य स्कूल पर किया गया हमला, सबसे वीभत्स था, जिसमें 150 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई थी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

Tags: Assembly elections, BJP, Coronavirus, Omicron, SP, Swami prasad maurya, UP Assembly Election 2022

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk