राष्ट्रीय

UP Election: 300 करोड़ की संपत्ति, 73 लाख का कर्ज, कुछ ऐसी है रामपुर के नवाब काजिम अली खान की कहानी

[ad_1]

रामपुर. रियासतें भले ही खत्म हो गयी हैं, लेकिन राजाओं, नवाबों और उनकी संपत्तियों की चर्चा हमेशा बनी रहती है. ऐसे ही एक रियासती हैं काजिम अली खान (Nawab Kazim Ali Khan), जो कि यूपी के रामपुर के नवाब हैं. इनके पास पैसे की भला क्या कमी? पिछले साल तो पूरे देश की निगाहें रामपुर पर टिक गयी थीं, जब संपत्ति के बंटवारे को लेकर एक विशालकाय तिजोरी को काटा जा रहा था. हालांकि चौंकाने वाली बात ये है कि रामपुर के नवाब भारी कर्ज में डूबे हैं. वैसे तो उनके पास अरबों की दौलत है, लेकिन फिर भी नवाब साहब के ऊपर 73 लाख का कर्जा चढ़ा हुआ है. उन्होंने खुद इसकी जानकारी जनता को दी है. 25 जनवरी को रामपुर से कांग्रेस के टिकट पर पर्चा दाखिल करके काजिम अली खान ने इसका खुलासा किया.

काजिम अली खान और उनकी पत्नी के ऊपर कुल 73 लाख 43 हजार 266 रुपये का कर्ज है. है ना चौंकाने वाली बात. उनके ऊपर ये कर्ज इसलिए है, क्योंकि उन्होंने लोन लेकर गाड़ी और घर खरीदा है. बिल्कुल आपकी और हमारी तरह. जानकारी के मुताबिक, उन्‍होंने ने घर खरीदने के लिए 22 लाख 41 हजार का कर्जा बैंक से लिया है. इतना ही कर्ज उनकी पत्नी ने भी घर खरीदने के लिए लिया है. इसके अलावा गाड़ी खरीदने के लिए काजिम अली खान ने 28 लाख से ज्यादा का लोन लिया हुआ है. इस तरह उनके ऊपर होम और गाड़ी लोन का 51 लाख का कर्ज है. उनकी बेगम के ऊपर सिर्फ होम लोन के 22 लाख 41 हजार का कर्ज है. इस तरह दोनों पर कर्ज की रकम 73 लाख 43 हजार पहुंचती है.

करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद कर्ज क्‍यों?
बहरहाल, करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद लाखों के कर्ज उनके ऊपर क्यों है ? इस सवाल के जवाब में काजिम अली खान ने कहा कि उनकी ज्यादातर संपत्ति विरासती है. हाल ही में उसका बंटवारा तो हो गया है, लेकिन कब्जा पूरी तरह नहीं मिला है.

करीब 300 करोड़ की संपत्ति है रामपुर के नवाब काजिम अली खान के पास
पिछले साल जब रामपुर रियासत की तिजोरी खोलने के लिए जद्दोजहद हो रही थी, तब सभी ये जानना चाहते थे कि रामपुर के नवाब के पास कितनी संपत्ति निकलेगी. अब रामपुर के नवाब काजिम अली खान ने खुद ही जनता को बता दिया है. रामपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे नवाब काजिम अली खान ने चुनाव आयोग में अपना हलफनामा दाखिल करके लगभग 300 करोड़ की संपत्ति का ब्यौरा दिया है. चल संपत्ति तो उनके पास कोई बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन अचल संपत्ति अकूत है. रामपुर के नवाब काजिम अली खान और उनकी पत्नी के पास करीब 300 करोड़ की संपत्ति है. इसका खुलासा खुद उन्‍होंने किया है. चुनाव आयोग को दाखिल किये गये नामांकन पत्र से इसका पता चला है.

इसके मुताबिक, काजिम अली खान के पास वैसे तो कैश महज 45 हजार रुपये ही हैं, लेकिन कुल संपत्ति 300 करोड़ की है. चल संपत्ति भी उनके पास बहुत ज्यादा नहीं है. उन्‍होंने बताया है कि उनके पास एक करोड़ 56 लाख 49 हजार 518 रुपये की चल संपत्ति है. इसके अलावा उनकी पत्नी के पास महज 64 लाख की ही चल संपत्ति है. नवाब साहब के पास सिर्फ दो फार्चूनर गाड़ियां ही हैं. तो फिर कुल संपत्ति 300 करोड़ की कैसे हो गयी. काजिम अली खान ने इसका भी खुलासा किया है. उनके पास जमीन, जायदाद और मकानों की संपत्ति बहुत ज्यादा है. अचल संपत्ति की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया है कि उनके पास 294 करोड़ 68 लाख की अचल संपत्ति है. ये उन्हें विरासत में मिली है. इसके अलावा उनकी पत्नी के पास 1 करोड़ 70 लाख की अचल संपत्ति है. ये उनकी कमाई हुई दौलत है. इस तरह नवाब साहब और उनकी बेगम के पास कुल करीब 296 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति है. रामपुर और बरेली में उनकी कुल अचल संपत्ति 224 करोड़ रूपये की है. इसके अलावा दिल्ली में फ्लैट्स में भी हैं.

काजिम अली खान पांच बार विधायक रह चुके हैं. 1996 में विलासपुर से पहली बार विधायक बने थे. 2017 में रामपुर की स्वार सीट से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम ने उन्हें शिकस्त दी थी. इस बार वे रामपुर से आजम खान के खिलाफ अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बता दें कि अब्दुल्ला आजम का विधायक पद काजिम की शिकायत के बाद ही चला गया था.

आपके शहर से (रामपुर)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Azam Khan, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk