उत्तराखंड

Uttarakhand Election : 6 सीटों पर ऑलवेदर रोड… BJP की राह निकलेगी या कांग्रेस की चाह?

[ad_1]

पिथौरागढ़. कुमाऊं में बनी ऑलवेदर रोड चुनावी सीज़न आने के साथ ही सियासत के केन्द्र में आती दिख रही है. भाजपा जहां इसे 6 सीटों पर गेम चेंजर के तौर पर देख रही है, वहीं कांग्रेस ऑलवेदर रोड को बीजेपी सरकार के खिलाफ सियासी हथियार बना रही है. टनकपुर से पिथौरागढ़ के लिए बनी ऑलवेदर रोड पर सियासी घमासान शुरू हो गया है. बीजेपी का दावा है कि ऑलेवदर रोड बनने से चम्पावत और पिथौरागढ़ की राह आसान हुई ही है, साथ ही इन दोनों ज़िलों में पर्यटन कारोबार भी परवान चढ़ेगा. लेकिन कांग्रेस इस रोड के निर्माण में घपले के आरोप तक लगा रही है.

करीब 150 किलोमीटर की इस रोड के बनने में 1200 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इसे विकास के लिहाज़ से बड़ा अध्याय बताने वाली बीजेपी को यह चुनाव में जीत की सड़क दिख रही है. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी का कहना है कि केन्द्र और राज्य यानी डबल इंजन की सरकार ने मिलकर प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया है. चाइना बॉर्डर तक बीजेपी सरकार ने रोड बनाई है, जिसका लाभ सबसे पहले उत्तराखंड के लोगों को मिलेगा. आपको याद दिला दें कि यह वही रोड है, जिसके निर्माण व चौड़ीकरण को लेकर पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा के​ लिहाज़ से हरी झंडी दी थी.

कुमाऊं की 6 विधानसभा सीटों पर असर
चम्पावत और पिथौरागढ़ में 6 विधानसभा सीटें हैं और बीजेपी को भरोसा है कि इन सीटों पर ऑलवेदर रोड का लाभ पार्टी को मिलेगा, लेकिन कांग्रेस इसी मुद्दे को लेकर बीजेपी पर हमलावर है. कांग्रेस की मानें तो ऑलवेदर रोड बनने से लोगों को भारी दिक्कतें हुई हैं और हालात ये हैं कि 150 किलोमीटर की रोड पूरी तरह मलबे से पटी है. यही नहीं लगातार दरक रहे पहाड़ यात्रियों की ज़िंदगी खतरे में डाल रहे हैं.

कांग्रेस का मानना है कि ऑलवेदर रोड का फायदा मिलने के बजाय बीजेपी को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री (संगठन) एमडी जोशी का आरोप है कि ऑलवेदर रोड बनाने में नियमों को ताक पर रखा गया, जिसका नतीजा ये रहा कि रोड अधिकतर समय लैंडस्लाइड से बंद ही रहती है. जोशी का कहना है कि इस रोड पर यात्रा करने वाले लोग बीजेपी को चुनाव में सबक सिखाएंगे.

आपके शहर से (पिथौरागढ़)

उत्तराखंड

पिथौरागढ़

उत्तराखंड

पिथौरागढ़

Tags: Assembly elections, Roads, Uttarakhand Assembly Election

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk