उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार का बड़ा बयान, नहीं बदला जाएगा कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड ने चर्चाओं पर विराम लगाते हुए कहा है कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलकर रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान नहीं किया जा रहा है. इस तरह की चर्चाएं तब शुरू हुई थीं, जब केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उत्तराखंड स्थित प्रसिद्ध नेशनल पार्क टाइगर रिज़र्व का रविवार को दौरा किया था और विज़िटर बुक में अपनी टिप्पणी में उद्यान का नाम ‘रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान’ लिख दिया था. राज्य के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने न्यूज़18 से बातचीत में कहा कि कॉर्बेट सिर्फ कोई नाम नहीं बल्कि ‘राष्ट्रीय गौरव’ है इसलिए इसे बदलने का सवाल ही नहीं उठता.

रावत ने कहा, ‘कॉर्बेट को कुमाऊं, गढ़वाल या उत्तराखंड जैसी सीमाओं में कैद नहीं किया जा सकता. कॉर्बेट अपने आप में एक इतिहास और किंवदंती होने के साथ ही राष्ट्रीय गौरव का विषय है, जिससे दुनिया भर के लोग प्रेरित होते हैं. पार्क का नाम बदलना न तो व्यावहारिक है और न ही तर्कसंगत… राज्य के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.’

ये भी पढ़ें : एशिया के पहले नेशनल पार्क का नाम बदलेगा, जिम कॉर्बेट फिर होगा ‘रामगंगा’ राष्ट्रीय उद्यान?

कैसे शुरू हुई थी चर्चा, जो बन गई विवाद?
केंद्रीय मंत्री चौबे ने जब नेशनल पार्क की विज़िटर बुक में अपनी टिप्पणी लिखते हुए पार्क की प्राकृतिक मनोरम सुंदरता का वर्णन करते हुए पार्क का नाम ‘रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान’ लिख दिया, उसके बाद से यह चर्चा शुरू ​हुई थी. इस टिप्पणी की एक्सक्लूसिव कॉपी न्यूज़18 के पास है. चौबे की इस टिप्पणी के बाद कॉर्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने कहा था कि चौबे पार्क के लिए एक ‘भारतीय नाम’ के पक्ष में थे. इस पूरी चर्चा को तथ्यों के साथ न्यूज़18 ने प्रस्तुत किया था और साथ ही इस पार्क के नाम बदलने से जुड़ा इतिहास भी आपको बताया था.

uttarakhand news, jim corbett park, corbett reserve, tiger reserve, renaming places, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड पर्यटन, कॉर्बेट नेशनल पार्क

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कॉर्बेट पार्क की विज़िटर बुक में इस ​तरह टीप लिखी थी, जिसकी कॉपी न्यूज़18 के पास है.

गौरतलब है कि कॉर्बेट नेशनल पार्क के ट्विटर हैंडल पर भी इससे संबंधित एक ट्वीट किया गया था, जिसमें उल्लेख था, ‘जल्द ही पार्क का नाम बदलकर रामगंगा उद्यान हो सकता है.’ बहरहाल, अब उत्तराखंड सरकार की तरफ से साफ बयान आने के बाद माना जा रहा है कि इस तरह की चर्चाओं पर विराम लग जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk