उत्तराखंड

आज पुलिस के कड़े पहरे में होने जा रही उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा

देहरादून। उत्तराखंड में कांस्टेबल (सिपाही) भर्ती की परीक्षा रविवार को पुलिस के कड़े पहरे में होगी। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। हर जिले में डीएम-एसएसपी के स्तर से पूरी सरकारी मशीनरी लगाई गई है।उत्तराखंड लोक सेवा आयोग रविवार को प्रदेश में 413 केंद्रों पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराएगा। परीक्षा के लिए एक लाख 30 हजार 445 उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। सर्दियों के मौसम की वजह से आयोग ने परीक्षा का समय 11 बजे से एक बजे तय किया है, लेकिन उम्मीदवारों को 9:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि हर परीक्षा केंद्र के आसपास धारा-144 लागू रहेगी। जरा सी गड़बड़ी हुई तो तत्काल पुलिस की टीमें कार्रवाई करेंगी। परीक्षा केंद्रों के आसपास संदिग्ध ठिकानों पर पुलिस ने नजर रखी हुई है। पेपर लीक रोकने को हर जिले के डीएम-एसएसपी ने अलग से टीमें गठित की हैं।

अगर आप कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो अपने प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र जरूर ले जाएं। इसके बिना आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश ही नहीं मिलेगा। अगर प्रवेश पत्र पर साफ तस्वीर नहीं है तो दो फोटो भी साथ ले जाएं और परीक्षा केंद्र पर इसकी जानकारी दें।

कांस्टेबल भर्ती के चलते पुलिस ने विशेष एक्शन प्लान बनाया है। सूत्रों के मुताबिक, विशेषकर मैदानी जिलों में होटल, रिजॉर्ट और कोचिंग संस्थानों पर निगाह रखी गई है। यहां आने-जाने वालों की पूरी डिटेल जुटाई जा रही है। अंदरखाने परीक्षा के दौरान संदिग्धों को हिरासत में लेने की भी तैयारी की गई है।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल रोकने के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी करने का दावा किया है। पुलिस ने जिले के सभीपरीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था को परखा। साथ ही एसटीएफ ने भी मोर्चा संभाल लिया है। एसटीएफ ने पहले की जांचों में सामने आए नकल गिरोह के सदस्यों की निगरानी शुरू कर दी है। जेलों से बाहर आए लोगों के पर भी अधिकारियों की पैनी नजर है।

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने शुक्रवार रात में सभी सीओ, थाना और चौकी प्रभारियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों के परिसर में धारा 144 लागू रहेगी। पुलिसकर्मी केंद्रों के बाहर हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से परीक्षार्थियों की चेकिंग करेंगे। थाना प्रभारी और क्षेत्राधिकारी परीक्षा के दौरान आसपास में गश्त करेंगे। परीक्षा केंद्र में आने वाले सभी अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी की जाएगी। एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि एसटीएफ नकल रोकने लिए पुराने समय में सामने आए नकल माफिया और गिरोह के लोगों की निगरानी कर रही है। यदि किसी की भी कोई सक्रियता दिखी तो उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk