उत्तराखंड

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम फिर लेगा करवट, पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानों में बरसेंगे मेघ

[ad_1]

देहरादून. नए साल के आगमन के साथ ही उत्तराखंड के मौसम (Uttarakhand Weather) में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि पहाड़ी जिलों में बारिश-बर्फबारी के बाद पांच जनवरी को भी कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. छह और सात जनवरी को बारिश-बर्फबारी की स्थिति में और बढ़ोतरी हो सकती है. 2500 मीटर से निचले इलाकों में भी बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड का मौसम दो और तीन जनवरी को शुष्क रह सकता है.

वहीं पहाड़ी जिलों में पाला पड़ेगा, जबकि मैदानी जिलों में पाले के साथ कोहरा भी कहर बरपाएगा. देहरादून में 5, 6 और 7 जनवरी को बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 3 जनवरी के बाद उत्तर-पश्चिम वेस्ट की ओर से पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी होता दिख रहा है, जिस वजह से पारा और अधिक लुढ़केगा. मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में ठंड बढ़ने की संभावना को देखते हुए चेतावनी जारी की है. साथ ही लोगों को बचाव के लिए एडवाइजरी भी जारी की है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी हिमालय के क्षेत्रों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते मौसम का मिजाज बदल सकता है. इसका प्रभाव 3 जनवरी तक जारी रहेगा और गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

उत्तर भारत में शीतलहर
पंजाब और हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर कड़ाके की ठंड जारी रही और घना कोहरा छाया रहा. मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे यानी दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Uttarakhand news, Weather updates

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk