खेल

IND vs SA: विजेता कॉम्बिनेशन में बदलाव करेंगे विराट-द्रविड़? ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत सोमवार यानी 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (Johannesburg Wanderers Stadium) में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) से भिड़ने के लिए तैयार है. भारत के पास 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने का मौका है. किसी भी भारतीय टीम ने कभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी के पास सबसे पहले यह उपलब्धि हासिल करने का मौका है. भारतीय टीम ने सेंचुरियन में 113 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इस तरह भारत सुपरस्पोर्ट पार्क में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई.

उप-कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) के शतक और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के 8 विकेट और तेज गेंदबाजों के शानदार गेंदबाजी प्रयास के दम पर भारत ने डीन एल्गर (Dean Elgar) एंड कंपनी को हरा दिया. बारिश की वजह से मैच का दूसरा दिन पूरी तरह से खराब दिया. मैच के दूसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. बावजूद इसके दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) को हार का सामना करना पड़ा. भारत शुरुआती टेस्ट के लिए अपने 5- गेंदबाज सिद्धांत पर अड़ा रहा. हालांकि, अटकलों के बावजूद कि विराट कोहली एक अतिरिक्त बल्लेबाज का विकल्प चुन सकते हैं. भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दूसरी पारी में बल्लेबाजों का पतन प्रबंधन की नजर में है.

IND vs SA: जोहानिसबर्ग में बारिश बिगाड़ेगी पहले दिन का खेल? जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

दबाव में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को टीम प्रबंधन ने समर्थन दिया, क्योंकि पूर्व उप-कप्तान को हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर से आगे प्लेइंग इलेवन में जगह मिली. उन्होंने मौके का फायदा उठाया. पहली पारी में 45 और दूसरी में 20 रन बनाए. हालांकि, सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पहली पारी में गोल्डन डक और दूसरी पारी में 16 रन बनाकर आउट हुए. अब यह देखा जाना बाकी है कि क्या भारत विजेता संयोजन के साथ छेड़छाड़ करना चाहेगा और पुजारा को बेंच पर बल्लेबाजों में से किसी एक से रिप्लेस करेगा?

दूसरी ओर भारत वांडरर्स टेस्ट के लिए पिच की प्रकृति को देखते हु एक तेज आक्रमण के साथ जाएगा. भारत ने 2018 में अपने दौरे पर टेस्ट में हार्दिक पांड्या के रूप में 4 पेसर और एक ऑलराउंडर खिलाया था और जीत हासिल की थी. भारत के पास बेंच पर इशांत शर्मा और उमेश यादव हैं. सेंचुरियन में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर की चौकड़ी खेली थी. हालांकि, पहले टेस्ट में 2 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने इसे एक छोर से कस कर रखा था, जिससे तेज गेंदबाजों को दूसरे छोर पर अपना काम करने में मदद मिली. ओवर-रेट अपराधों के कारण सख्त दंड के साथ भारत दूसरे टेस्ट के लिए अपरिवर्तित गेंदबाजी लाइन-अप के साथ जा सकता है.

IND vs SA: विराट कोहली वांडरर्स में बनाएंगे ‘वंडरफुल’ रिकॉर्ड? केवल 7 रन हैं दूर

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका को एक जबरदस्त बदलाव करना होगा, क्योंकि विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक, जिन्होंने सेंचुरियन में पहला टेस्ट खेला था, खेल के सबसे लंबे प्रारूप से रिटायर हो गए हैं. काइल वेरेन ने जून में वेस्टइंडीज में डिकॉक की अनुपस्थिति में विकेटकीपिंग की और उन्हें फिर से मंजूरी मिलने की संभावना है, हालांकि अनकैप्ड बाएं हाथ के रेयान रिकेल्टन घरेलू क्रिकेट में बल्ले से शानदार फॉर्म में हैं. मेजबान टीम 5 तेज गेंदबाजों को भी खेल सकती है, जो केशव महाराज के स्थान पर फॉर्म में चल रहे डुआने ओलिवियर को लाएंगे, जो पहले टेस्ट में बिना विकेट लिए हुए थे. दरअसल, बाएं हाथ के इस स्पिनर ने सेंचुरियन टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाजी भी नहीं की थी.

दूसरे टेस्ट में कुछ ऐसी हो सकती है संभावित प्लेइंग XI:

भारत की संभावित प्लेइंग XI: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लेइंग XI: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रासी वान डेर डुसेन, रेयान रिकेल्टन (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा, वियान मुल्दर, डुआने ओलिवियर, कगिसो रबाडा, मार्को जेन्सन, लुंगी एनगिडी.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk