उत्तराखंड

Weather Alert: उत्तरकाशी, चमोली में भारी बर्फबारी, गंगोत्री धाम ने ओढ़ी सफेद चादर, देहरादून में हुई बारिश

[ad_1]

बलबीर परमार/नितिन सेमवाल
उत्तरकाशी/चमोली. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके हाड़ कंपाने वाली ठंड की चपेट में आ चुके हैं. जनपद उत्तरकाशी में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में खूब बर्फबारी पिछले 36 घंटों में देखने को मिली. गंगोत्री धाम से खूबसूरत तस्वीरें आईं, जहां पूरे धाम ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली. वहीं, चमोली की ऊंची ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक हो गईं और धामों के साथ ही घाटियां व कुछ पर्यटन स्थलों पर भी बर्फ का लिहाफ़ सा बिछा हुआ दिखा. औली और चोपता जैसे स्थानों पर पर्यटक बड़ी संख्या में आनंद लेने पहुंच रहे हैं, तो मैदानों में बारिश से कुछ रास्ते प्रभावित हुए हैं और ठंड से बचने की हिदायतें लगातार दी जा रही हैं.

पहले बात करते हैं उत्तरकाशी ज़िले की, जहां से एक्सक्लूसिव तस्वीरें आई हैं, जिनमें गंगोत्री धाम बर्फ में ढंका हुआ दिख रहा है. बताया जा रहा है कि गंगोत्री धाम में इस समय 3 फीट तक बर्फ जम चुकी है. वहीं, गंगोत्री हाईवे सुखी से आगे पूरी तरह बन्द हो गया है. बीआरओ गुरुवार सुबह से ही मार्ग खोलने में जुटा है. इस पूरे क्षेत्र में कई जगह बिजली और पानी लाइन भी बर्फबारी के चलते क्षतिग्रस्त और प्रभावित है. इधर, उत्तरकाशी में कड़ाके की ठंड के चलते पर्यटक ट्रेकिंग के लिए भी पहुंच रहे हैं. हालांकि सभी को पर्याप्त इंतज़ाम और एहतियात बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं.

Uttarakhand weather, UK Weather, snowfall photo, Uttarakhand snowfall, dehradun weather, weather news, उत्तराखंड का मौसम, मौसम समाचार, देहरादून का तापमान, उत्तराखंड में बर्फबारी, बर्फबारी के फोटो, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

चमोली के बर्फबारी के बाद पहाड़ी बस्तियों तक बर्फ बिछ गई.

औली में पर्यटन, घाटियों में उलझन
मंगलवार और बुधवार को पहाड़ों में लगातार बर्फबारी के बाद गुरुवार को लोगों को थोड़ी राहत मिलती दिखी है, लेकिन चमोली की ऊंची ऊंची चोटियां बर्फ से नहा चुकी हैं. कड़ाके की ठंड के बीच बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, नीति घाटी, और मलारी घाटी में जमकर बर्फबारी होने से लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं. औली में तो लोग पर्यटन का लुत्फ़ ले रहे हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त है.

उत्तराखंड के मौसम के हाल क्या हैं?
पहाड़ों में बर्फबारी को लेकर 9 जनवरी तक के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर रखा है. बताया जा रहा है कि बर्फबारी के बाद पहाड़ों में पर्यटकों का आवाजाही बढ़ेगी, तो ठंड में भी इज़ाफ़ा होगा. इधर, देहरादून, कर्णप्रयाग और उसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार को बारिश हुई. पहाड़ों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश से पूरे राज्य में तापमान में गिरावट दर्ज हुई. बारिश से मलारी हाईवे समेत कुछ रास्तों के अवरुद्ध होने की खबरें भी आईं.

आपके शहर से (चमोली)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Snowfall in Uttarakhand, Uttarakhand news, Weather news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk