राष्ट्रीय

Weather Update: उत्तराखंड में आज भी मूसलाधार बारिश के आसार, ओडिशा में दो स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत के उत्तर-पश्चिम हिस्सों और मध्य प्रदेश में जारी भारी बारिश (Rainfall) का दौर मंगलवार को कम होने के आसार हैं. इस बात की जानकारी भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को दी है. हालांकि, देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी हिस्सों में 21 अक्टूबर तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. विभाग ने बताया है कि इसके अलावा दक्षिण प्रायद्वीप में 20 अक्टूबर से बारिश का नया दौर शुरू हो रहा हैा. भारी बारिश के चलते उत्तराखंड और केरल (Kerala) समेत कई राज्यों बुरे हालात पैदा हो गए हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 19 अक्टूबर को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, पूर्वी भारत में 20 अक्टूबर तक भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने के आसार हैं. ओडिशा और झारखंड में 19 अक्टूबर, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में 18-20 अक्टूबर के दौरान बिजली और गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है.

बिहार में 19 अक्टूबर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 20 अक्टूबर को अति भारी बारिश के आसार हैं. विभाग के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी भारत में 18 से 21 अक्टूबर के दौरान भारी बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में 19 और 20 अक्टूबर को अति भारी बारिश के आसार हैं. केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल में 20 से 22 अक्टूबर, रायसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 21 और 22 अक्टूबर को जमकर बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल के ऊपर सोमवार को निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे मंगलवार तक ओडिशा तट से गहरे समुद्र में न जाएं क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं जोकि 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक बढ़ सकती हैं. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी.

मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बालासोर और मयूरभंज जिलों में एक अथवा दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बुधबलंगा और सुवर्णरेखा नदियों में जलस्तर बढ़ने की चेतावनी दी है. विज्ञप्ति के मुताबिक मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, सुंदरगढ़, क्योंझर, देवगढ़ और जाजपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है.

विज्ञप्ति के मुताबिक मंगलवार सुबह से 24 घंटे की अवधि के दौरान सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज और बालासोर जिलों में एक या दो स्थानों पर बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने मंगलवार तक बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खोरधा, पुरी, गंजम, सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज और अंगुल जिले में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.

(भाषा इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk