राष्ट्रीय

दिल्ली में क्रिसमस, नए साल के बाद अब रद्द हो रही हैं शादियां, होटल क्षेत्र को 200 करोड़ का घाटा

[ad_1]

नयी दिल्ली. दिल्ली में ओमिक्रॉन के फैलने के साथ ही कोरोना वायरस (corona virus) के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इस कारण शादी समारोह (wedding ceremony) के साथ-साथ क्रिसमस (Christmas) और नए साल (New Year) के जश्न के लिए बुकिंग रद्द होने से होटल, रेस्तरां एवं अन्य संबंधित क्षेत्र को 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FHRAI) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

कोरोना वायरस के नए मामलों में वृद्धि के साथ उसकी रोकथाम के लिये विभिन्न राज्यों में पाबंदियां लगने से अनिश्चितता बढ़ी है. इससे उद्योग को डर है कि सरकार के समर्थन के बिना उन्हें अपने काम-धंधे फिर बंद करने पड़ेंगे.

शादियों का सीजन था, लेकिन कोरोना ने सब बिगाड़ दिया

HRAI के संयुक्त मानद सचिव प्रदीप शेट्टी ने न्यूज एजेंसी को बताया, ‘नए साल के आसपास बहुत सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था. अब शादियों का सीजन है और वह रद्द हो गई हैं. नए वर्ष और क्रिसमस के आस-आस समारोह तथा कार्यक्रमों के रद्द होने की वजह से उद्योग को अबतक करीब 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.’

उन्होंने ओमीक्रॉन के नए स्वरूप के प्रभाव को लेकर कहा ‘पिछले वर्ष 25 दिसंबर के बाद से शहर के होटल कमरों के उपयोग और शुल्क में भारी गिरावट आई है.’

रेस्टोरेंट में लोगों की संख्या में 50 फीसदी तक गिरावट

प्रदीप शेट्टी ने कहा कि रेस्टोरेंट में भी लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है और यह 50 प्रतिशत से भी कम हो गई है. बिक्री और आय दिसंबर के मुकाबले घटकर केवल 10 से 20 प्रतिशत रह गई है.

उन्होंने कहा, ‘छुट्टियों मनाने और रिसॉर्ट जैसे स्थानों पर भी होटल कमरों का उपयोग 50 प्रतिशत से भी अधिक घट गया है, जो पहले अच्छा चल रहे थे.’ शेट्टी ने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद अक्टूबर 2021 से होटलों और रेस्तरां में राजस्व और लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. हालांकि वर्तमान में उद्योग फिर से अनिश्चिताओं की तरफ जा रहा है.

गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड 15 हजार केस मिले 

द‍िल्‍ली में अब कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़ों के साथ-साथ मरीजों की जान भी जा रही है. इसके पीछे बड़ी वजह यह है क‍ि अब ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट कम्‍युन‍िटी स्‍प्रेड कर चुका है. गुरुवार को प‍िछले 24 घंटे में कोरोना संक्रम‍ित मरीजों का आंकड़ा 10,665 को पार करते हुए आज 15097 र‍िकॉर्ड क‍िया गया है. साथ ही मौतों का आंकड़ा भी तेजी के साथ सामने आ रहा है. बुधवार को जहां 8 मरीजों की मौत र‍िकॉर्ड की गई. वहीं आज बृहस्‍पत‍िवार को 6 मरीजों की मौत हुई है.

Tags: Delhi corona update, Delhi News Alert, Omicron Alert

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk