खेल

World Test Championship : दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में लगाई 5 पायदान की बड़ी छलांग, जानिए- भारत किस नंबर पर

[ad_1]

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारत को गुरुवार को चौथे ही दिन 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत से मेजबान टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी हासिल कर ली. उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की तालिका में भी फायदा मिला और उसने सीधे 5 पायदान की छलांग लगाई. दक्षिण अफ्रीका की टीम अब इस टेबल में 5वें नंबर पर पहुंच गई है.

भारत ने अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा साइकिल में 9 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 4 जीते और 2 हारे. भारतीय टीम फिलहाल चौथे नंबर पर ही कायम है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने 2 ही मैच खेले हैं जो मौजूदा सीरीज का हिस्सा रहे. दक्षिण अफ्रीका के 12 अंक हो गए हैं. उसके खाते में 1 जीत और 1 हार है. टीम इंडिया की साल 2022 की शुरुआत हार से हुई और उसे वांडरर्स में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने मात दी.

इसे भी देखें, टीम इंडिया 2022 का पहला टेस्ट हारी, दक्षिण अफ्रीका ने वांडरर्स में बनाया जीत का रिकॉर्ड

एशेज सीरीज के शुरुआती तीनों टेस्ट मैच जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम तालिका में टॉप पर बरकरार है. उसके 36 अंक हैं. वहीं, 24 अंकों के साथ श्रीलंकाई टीम दूसरे नंबर पर है. भारत से एक स्थान ऊपर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान है जिसके 36 अंक हैं लेकिन जीत का प्रतिशत 75 है. उसने 4 मैच खेले और 3 में जीत दर्ज की जबकि 1 हारा. हाल में न्यूजीलैंड को हराने वाली टीम बांग्लादेश छठे नंबर पर है जिसका जीत का प्रतिशत 33.33 है.

आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप तालिका में भारत चौथे पर कायम. (PC- ICC)

जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की बात करें तो भारत को इस मैदान पर पहली बार टेस्ट में हार झेलनी पड़ी. मुकाबले में भारत की पहली पारी 202 रन पर सिमटी जिसके बाद मेजबान टीम भी 229 रन ही बना पाई. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दूसरी पारी में 266 रन पर थाम लिया जिससे उसे जीत के लिए 240 रन का लक्ष्य मिला. दक्षिण अफ्रीका ने 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, World test championship, WTC

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk