अंतर्राष्ट्रीय

Zara Rutherford: 19 साल की पायलट ने छोटे विमान से नाप ली पूरी दुनिया

[ad_1]

ब्रसेल्‍स.  ब्रिटिश और बेल्जियम मूल (Belgian-British Pilot) की सबसे जारा रदरफोर्ड (Zara Rutherford)ने इतिहास रच दिया है. 19 साल की जारा पूरी दुनिया को अपने छोटे से विमान (Solo Global Flight) के जर‍िए कवर करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला बन गई हैं. गुरुवार को जारा जब अपने माइक्रो लाइट प्‍लेन से बेल्जियम के कोर्टरिज्‍क एयरपोर्ट पर उतरीं, तो उन्‍होंने 5 महीने में 5 महाद्वीपों की यात्रा पूरी कर ली. इस रिकॉर्ड यात्रा के दौरान जारा ने 51 हजार किमी का सफर करीब 52 देशों के ऊपर से तय किया.

जारा पिछले 18 अगस्‍त को दुनिया के सबसे तेज माइक्रो लाइट प्‍लेन से रवाना हुई थीं. जारा जब बेल्जियम में उतरीं तो वहां मौजूद लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्‍वागत किया. बेहद खुश नजर आ रहीं जारा ने कहा, ‘यह एक पागलपन भरा सफर था.’

67 साल से नहाया-धोया नहीं है शख्स, गंदगी के बीच कचरा खाकर दिखाया हर बीमारी को ठेंगा

उनकी सबसे यादगार यात्रा न्‍यूयार्क और उसके बाद आइसलैंड में एक सक्रिय ज्‍वालामुखी की रही. इस दौरान उन्‍हें डर भी लगा कि कहीं जिंदगी खत्‍म न हो जाए. यह डर उन्‍हें साइबेरिया के जमे हुए इलाके और उत्‍तर कोरिया के हवाई स्‍पेस से निकलने के संकरे रास्‍ते के दौरान भी लगा. जारा ने कहा, ‘उत्‍तर कोरिया मिसाइलों का परीक्षण कर रहा था और उसने कोई चेतावनी भी नहीं दी थी.

इस रिकॉर्ड को पूरा करने के लिए जारा को दुनिया के दो बिल्‍कुल विपरीत हिस्‍सों को छूना था. इसके तहत वह इंडोनेशिया के जांबी और कोलंबिया के टुमाको में उतरीं. जारा ने इस उड़ान के जरिए अफगानिस्‍तान में जन्‍मी अमेरिकी नागरिक शाइस्‍ता वैस का रिकॉर्ड तोड़ा है. शाइस्‍ता ने साल 2017 में 30 साल की उम्र में अकेले यात्रा करके यह रिकॉर्ड कायम किया था.

कभी देखी है बिकनी पहनने वाली राजमिस्त्री? ईंट उठाकर करती है मजदूरी

गानों का भी उठाया लुत्फ
इस यात्रा के दौरान जारा ने जमकर गाने सुने और पूरी यात्रा का आनंद लिया. उन्‍होंने कहा कि बेल्जियम से पहले उन्‍हें जर्मनी में उतरना था, जो बहुत बारिश और बर्फ की वजह से मुश्किल था. हालांकि, बेल्जियम वायुसेना की एरोबेटिक्‍स टीम ने उनकी इसमें मदद की और यह यात्रा भी संपन्‍न हुई.

14 साल की उम्र से पायलट की ट्रेनिंग ले रही हैं
जारा मात्र 14 साल की उम्र से पायलट की ट्रेनिंग ले रही हैं. उन्‍हें साल 2020 में पायलट का लाइसेंस मिला था. वह एक अंतरिक्षयात्री बनना चाहती हैं और उन्‍हें आशा है कि उनका यह रिकॉर्ड अन्‍य महिलाओं को विज्ञान, तकनीक और हवाई क्षेत्र में बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा.

इस थका देने वाली यात्रा के बाद जारा ने कहा कि वह अब अपने परिवार के साथ समय बिताएंगी और ब‍िल्लियों को देख पाएंगी.

Tags: Flight

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk